सरकार देने जा रही खास सुविधा, चोरी हुआ स्मार्टफोन मिलेगा आसानी से
सरकार देने जा रही खास सुविधा, चोरी हुआ स्मार्टफोन मिलेगा आसानी से
Share:

हर रोज किसी-ना-किसी का स्मार्टफोन या फीचर फोन चोरी होने की खबरे आती रहती है. मोबाइल चोरी की घटनाएं देश में काफी बढ़ गई हैं. मोबाइल चोरी की घटनाओं से परेशान भारत सरकार खोए हुए मोबाइल को ट्रैक करने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है. दूरसंचार विभाग जल्द ही इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) की शुरुआत करने जा रहा है जो कि इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (IMEI) डाटाबेस होता है. सभी फोन का 15 अंकों वाला IMEI नंबर उपलब्ध रहता है.

ये होगा दुनिया का पहला अंडर डिस्प्ले कैमरा वाला स्मार्टफोन

हाल ही में दूरसंचार विभाग द्वारा IMEI डाटाबेस जारी होने के बाद जिन लोगों का फोन चोरी हुआ है या खो गया है वे एक हेल्पलाइन नंबर से डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (DoT) को फोन के गुम या चोरी होने की जानकारी देंगे. इसके बाद विभाग आपके फोन की IMEI को ब्लैक लिस्ट कर देगा। इसके बाद उस फोन को भविष्य में इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. वहीं जैसे ही ब्लैक लिस्ट किए गए फोन में कोई सिम कार्ड इस्तेमाल करेगा तो पहले पुलिस फोन को ब्लॉक करेगी और उसके बाद फोन को ट्रैक करेगी.

क्या Asus 6z को OnePlus 7 दे सकता है चुनौती

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दूरसंचार विभाग ने आईएमईआई नंबर को तीन पार्ट में ब्लैक लिस्ट करेगी जिनमें व्हाइट, ग्रे और ब्लैक शामिल हैं. व्हाइट लिस्ट में शामिल फोन को इस्तेमाल की अनुमित होगी, वहीं ब्लैक लिस्ट में शामिल फोन इस्तेमाल नहीं किए जा सकेंगे. वहीं ग्रे लिस्ट में उन फोन का डाटा होगा जो मानकों के अनुरूप नहीं हैं.

WhatsApp : ये है बिना स्क्रीनशॉट के मैसेज को Save करने का तरीका

आज Motorola One Vision होगा लॉन्च, उठेगा फीचर से पर्दा

इस दिन Samsung Galaxy Note 10 हो सकता है लॉन्च, ये होगी संभावित कीमत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -