अपने खोये हुए मोबाइल से डाटा कैसे हटाए?
अपने खोये हुए मोबाइल से डाटा कैसे हटाए?
Share:

अपना महंगा स्मार्टफोन का खो जाना या चोरी हो जाना हर किसी इंसान के लिए बहुत दुखद होता है. ऐसा अक्सर इसलिए होता है क्योंकि स्मार्टफोन के साथ-साथ फोन में मौजूद डाटा भी हमेशा के लिए चला जाता है. स्मार्टफोन छोटी-बड़ी हर जरुरत का हिस्सा बन चुका है, इसलिए उसमें हमारी कई जरुरी जानकारी मौजूद होती हैं.

अगर अचानक फोन खो जाए या चोरी हो जाए तो हमारे पास जरुरी डाटा डिलीट करने का भी समय नहीं रहता, जिससे कोई उसका गलत इस्तेमाल ना कर सके. लेकिन हम आज आपको कुछ ऐसी टिप्स देंगे जिनकी मदद से अगर आपके पास आपका फोन नहीं है, तब भी आप घर बैठे अपना डाटा बचा सकते हैं लेकिन इसके लिए भी कुछ शर्ते हैं.

शर्तें कुछ इस प्रकार हैं कि, आपके फोन को तभी ढूंढा जा सकता है जब वो ऑन हो और फोन में कोई भी गूगल अकाउंट लॉगइन होना चाहिए, जैसे की ईमेल आदि. फोन का मोबाइल डाटा या वाई-फाई किसी न किसी इंटरनेट माध्यम से जुड़ा होना जरुरी है और फोन में जीपीएस का ऑन होना जरुरी है इससे लोकेशन का पता आसानी से लगाया जा सकेगा. फोन में फाइंड माय डिवाइस चालू होना जरुरी है.


क्या है इसके बाद के स्टेप्स : फोन के खो जाने पर सबसे पहले android.com/find पर जाएं और यहां उस ईमेल आईडी से लॉगइन करें जो आपके खोए हुए फोन में चल रही है. लॉगइन करने के बाद गूगल मैप पर आपके डिवाइस की लोकेशन दिखने लगेगी और साथ ही आपको कई विकल्प भी दिखाई देंगे. साउंड प्ले करने के विकल्प के अंतर्गत आपका फोन साइलेंट होने पर भी रिंग करने लगेगा. लॉक विकल्प के तहत फोन, डिस्प्ले मैसेज या फोन नंबर को लॉक किया जा सकता है और वही तीसरे विकल्प के तहत डिवाइस से डाटा डिलीट किया जा सकता है. इस तरह अगर आप फोन को दोबारा ढूंढ ना पाएं, तो कम से कम अपनी निजी जानकारी लीक होने से तो बचा ही सकते हैं.

टेक्नोलॉजी में पढिये नए गैजेट्स, इंस्ट्रूमेंट्स, मोबाइल अप्प्स से जुडी मज़ेदार बातें और किस तरह आप भी बन सकते है स्मार्ट मोबाइल यूजर.

माइक्रोमैक्स-वोडाफोन ने लॉन्च किया फ़ोन, जानिए कीमत

हो जाइये सावधान रिटेलर्स से . . .

एप्पल ने दिए कुछ ऐसे फीचर्स जो बाकि स्मार्टफोन्स में पहले ही आ चुके है...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -