JEE Mains का फॉर्म भरने से पहले रखें कुछ विशेष बातों का ध्यान

केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने इंजीनियरिंग संस्‍थानों में प्रवेश के लिए होने वाली जेईई मेन्‍स एग्‍जाम के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू कर दी है. 2 अप्रैल 2017 को होने वाले एग्‍जाम के लिए स्‍टूडेंट्स जेईई मेन्‍स की
ऑफिशियल वेबसाइट पर 2 जनवरी 2017 तक आवेदन कर सकते हैं. जेईई मेन्‍स के लिए आवेदन करने से पहले कुछ बातें आपको जानना बेहद जरूरी है.

1. जेईई मेन्‍स की परीक्षा में शामिल होने के लिए स्‍टूडेंट्स को 12वीं में कम से कम 75 फीसदी नंबर या 20 पर्सेंटाइल होना अनिवार्य है. एससी और एसटी छात्रों के लिए 65 प्रतिशत नंबर होना जरूरी है.

2. जेईई मेन्‍स के लिए सीबीएसई पहले ही साफ कर चुका है कि इस बार आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन में आधार नंबर देना जरूरी होगा और बिना आधार कार्ड के स्‍टूडेंट्स जेईई मेन्‍स के लिए अप्‍लाई नहीं कर पाएंगे.

3. अगर जेईई मेन्‍स के आवेदन की अंतिम तिथि यानि 2 जनवरी 2017 तक आवेदक का आधार नहीं बन पाता है तो वह फॉर्म में आधार के एनरोलमेंट नंबर को भर सकता है. एनरोलमेंट नंबर आधार के रजिस्‍ट्रेशन के समय मिले स्‍लिप पर लिखा होता है और यह 28 डिजिट का होता है.

4. जेईई मेन्स 2017 के लिए रैंकिंग के निर्धारण में 12वीं क्‍लास में प्राप्‍त नंबरों का कोई रोल नहीं होगा. इस बार रैंकिंग का निर्धारण जेईई मेन्‍स में मिले नंबरों के आधार पर किया जाएगा.

5. जेईई एडवांस 2017 परीक्षा का आयोजन इस साल आईआईटी मद्रास कर रहा है, जो 21 मई 2017 को होगा. इस बार एसटी और एससी स्‍टूडेंट्स के लिए कट ऑफ मार्क्‍स कम किया गया है. कैंडिडेट को 12वीं में 65 फीसदी मार्क्‍स होना चाहिए, जो पहले 70 प्रतिशत था.

आवश्यक जानकारी - प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए

प्रतियोगी परीक्षा विशेष सामान्य ज्ञान

आने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विशेष -सामान्य ज्ञान

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -