पीरियड के समय खुद को कैसे रखें खुश...
पीरियड के समय खुद को कैसे रखें खुश...
Share:

पीरियड्स हर महीने महिलाओं की परेशानी का सबब बनता है. इस दौरान हार्मोन्स में बदलाव होता है और महिलाओं को पेट दर्द, मूड स्वींग्स और तनाव का सामना करना पड़ता है. इससे उनका व्यवहार बदलता रहता है और ऐसे में उन्हें कुछ भी अच्छा नहीं लगता. अगर आप भी पीरियड्स के दौरान अक्सर तनाव में और उदास रहती है तो हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बताते हैं जो आपको खुश रहने में मदद करती है. अगर आप भी ऐसा ही कुछ चाहती हैं तो हम आपको बता देते हैं कि किस तरह खुश रहा जा सकता है. 

1.एक्सरसाइज करें- पीरियड्स के दौरान हल्की-फुल्की एक्सरसाइज आपके मन को खुश कर सकती है. इस दौरान वॉकिंग, साइकिल चलाना और स्ट्रैचिंग जैसी एक्सरसाइज कर सकती है जिससे आपको अच्छा महसूस होता है.

2. गर्म पानी की थैली का इस्तेमाल करें- गर्म पानी की थैली से सेंक करने पर रक्त संचार सही से होता है और पेट में ऐंठन और दर्द कम हो जाता है इसलिए गर्म पानी की थैली से सेंक करें ताकि पीरियड्स का दर्द कम हो जाए.

3. शरीर को हाइड्रेट रखें- पर्याप्त मात्रा में शरीर को हाइड्रेट रखने से आपको पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग और पेट फूलने जैसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं.

4.एक्टिव रहें- पीरियड्स के दौरान निष्क्रीय होने से दर्द और तनाव ज्यादा महसूस होता है. एक्टिव रहें और खुश रह कर काम करें ताकि आप अच्छा महसूस कर सकें.

5. पर्याप्त नींद लें- बेकार में लेटे रहने से आपका मूड और खराब होता है साथ ही ऊर्जा भी खत्म हो जाती है इसलिए पर्याप्त नींद लें ताकि आप बिल्कुल खुश और तरोताजा महसूस करें.

गर्मी में खुजली से निजात दिलाता नमक के पानी का स्नान

घुटनों के अल्सर को इन चीज़ों से करें ठीक

हर व्यक्ति को मिले स्वास्थ्य लाभ, इसी उद्देश्य से मनाया जाता है 'विश्व स्वास्थ्य दिवस'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -