गर्मी में फायदेमंद है खसखस, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल
गर्मी में फायदेमंद है खसखस, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल
Share:

खस को आमतौर पर खसखस के नाम से जाना जाता है और इसका वानस्पतिक नाम वेटिवेरिया जिजनियोइडिस होता है। आप सभी को बता दें कि खस के बीजों को अंग्रेजी में poppy seeds (khus khus in english) कहते हैं। जी हाँ और खसखस पोषक तत्वों और औषधीयि गुणों से भरपूर होता हैं। आप सभी को बता दें कि खसखस में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं और इसी के साथ ही खसखस फाइबर, प्रोटीन, कार्ब्स, मैंगनीज, कॉपर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और कैल्शियम भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। जी दरअसल खसखस के सेवन से सेहत को कई लाभ मिलते हैं, और इसी के साथ ही यह वजन घटाने वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है। वैसे अगर आप मोटापे से परेशान हैं, और वजन नियंत्रण करना चाहते हैं तो खसखस को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जी दरअसल, खस में ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर होता है, जो वजन घटाने में मददगार साबित होता है। वैसे वजन घटाने के लिए आप खस की जड़ और बीजों का सेवन इन 3 तरीकों से कर सकते हैं। जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

खसखस और दूध (Khus Khus with Milk)- खसखस और दूध का मिश्रण सेहत के लिए सबसे फायदेमंद है। जी दरअसल इससे शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती है और यह वजन घटाने में भी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप एक गिलास दूध में 1 चम्मच खसखस उबाल लें, अब इस दूध को पी लें। ध्यान रहे आप सुबह के समय इस दूध का सेवन करें।

खाने के ऊपर डालें खस के बीज- खस के बीजों में मौजूद फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड वजन कम करने में मदद करते हैं। ऐसे में अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से खस के बीजों का सेवन कर सकते हैं। जी हाँ और इसके लिए आप रोजाना कुछ दानों का सेवन कर सकते हैं। आप अपने खाने के ऊपर खस के बीजों की गार्निशिंग कर सकते हैं। आप खस के कुछ बीज लें, इन्हें हाथों से मसलें और भोजन में शामिल करें। जी दरअसल खस में फाइबर होता है, तो आप इसे अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में शामिल कर सकते हैं।

खस का शरबत (Khus ka Sharbat)- खस के बीजों के साथ ही इसकी घास भी वजन घटाने में लाभदायक है। वहीं खस का शरबत बनाने के लिए आप सबसे पहले खस की घास को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और उसके बाद एक पैन में चीनी और इस पानी को डाल लें, चाशनी तैयार करें। इसके बाद इसमें हरा खसखस एसेंस डालें और अच्छी तरह से मिला लें। अब आप खस के शरबत को ठंडा करके पी सकते हैं। गर्मी के दिनों में इनको पीने से एसिडिटी, पेट की गर्मी, जलन में आराम मिलता है।

धूप से हो सकता है कैंसर, अगर शरीर में दिखे ये लक्षण तो इस तरह करें बचाव

पीएम मोदी का दावा, कैंसर की जल्द पहचान में आयुष्मान भारत योजना से मदद मिली

बिहार के स्वास्थ्य विभाग को पटना आईजीआईएमएस में एक उपन्यास ओमीक्रोन वेरिएंट मिला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -