कोहरे के दौरान वाहन चलाते समय बरतें ये सावधानी, दुर्घटना से बचेंगे आप
कोहरे के दौरान वाहन चलाते समय बरतें ये सावधानी, दुर्घटना से बचेंगे आप
Share:

दिल्ली-एनसीआर में तापमान गिरने के साथ ही ठंड और ठिठुरन बढ़ गई है। इसी के साथ अब कई जगहों पर घने कोहरे नजर आने लगे हैं। कोहरे की चादर अब कई जगह दिखने लगी है। जी हाँ, बीते कुछ दिनों से सुबह के वक्त काफी घना कोहरा देखने को मिल रहा है। इसके अलावा शाम के बाद भी यही आलम देखने को मिल रहा है। हालाँकि कोहरे में वाहन चलाते समय खासा सावधानी बरतने की जरूरत होती है। जी हाँ और आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिसे आप फॉलो कर खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

अपनी लेन में चलें- कोहरे में तेज गति से वाहन चलाने से बचें। जी हाँ क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो यह जानबूझकर घटना को निमंत्रण देने जैसा है। ध्यान रहे कोहरे के दौरान निर्धारित गति से कम गति में वाहन चलाना काफी बेहतर होता है। हालाँकि इससे भी ज्यादा जरूरी होता है अपनी लेन में वाहन चलाना। बार-बार लेन बदलने से पीछे से आने वाले गाड़ी के ड्राइवर को कन्फ्यूजन हो सकता है जिससे हादसे की संभावना और बढ़ जाती है।

पालतू बिल्ली के काटने से तड़प-तड़पकर मर गया शख्स, हुए थे 15 ऑपरेशन

लो-बीम पर हो हेडलाइट- घने कोहरे में हेडलाइट को हाई-बीम पर रखना काफी खतरनाक हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हाई-बीम पर लाइट फैल जाती है और कोहरे में वाहन चलाते समय हाई-बीम पर लाइट रखने से सामने कुछ भी दिखाई नहीं देता है। ऐसे में हेडलाइट को लो-बीम पर रखना ही बेहतर होता है। सबसे खासकर वैसे सड़कों पर जहां डिवाइडर न हो।

अगर आप भी लगाते हैं परफ्यूम तो अभी हो जाए सावधान!

फॉग लैंप का करें प्रयोग- कोहरे के दौरान गाड़ी में लगे फॉग लैंप सबसे यूजफुल होते हैं। यह गाड़ी के आगे और पीछे दोनों तरफ लगे होते हैं। जी हाँ और अगर आपकी कार में यह फीचर नहीं है तो आप बाहर से भी फॉग लैंप लगवा सकते हैं। इससे सड़कों पर विजिबिलिटी बढ़ जाती है।

डिफॉगर रखें ऑन- ठंड के मौसम में कार के केबिन और बाहर के तापमान में अंतर होने के कारण शीशों पर धुंध जमने लगती है। ऐसे में कार चलाते समय परेशानी भी होती है। हालाँकि आजकल सभी कारों में पिछली विंडशील्ड पर भी डिफॉगर आने लगा है। कोहरे के दौरान डिफॉगर ऑन रखने से शीशे का तापमान बढ़ जाता है। इस वजह से शीशे पर धुंध नहीं जमती।


दूसरे वाहन से उचित दूरी जरूरी- सामान्य दिनों में वाहन चलाते समय वाहनों से दूरी बनाना एक अच्छे ड्राइवर की निशानी है। हालाँकि कोहरे के दौरान दूसरे वाहन से उचित दूरी को और बढ़ा लेना चाहिए। इस दौरान अचानक से ब्रेक लेने की स्थिति या फिर किसी आपात स्थिति में कार को मोड़ने के दौरान दुर्घटना से बचा जा सकता है।

क्रिसमस पार्टी के लिए इस तरह करें डेकोरेशन, ये हैं बेस्ट आईडिया

गमले में इस तरह लगा सकते हैं हरी मिर्च और धनिया, ये है सबसे आसान तरीक़ा

किराया देने गई तो इस मशहूर एक्ट्रेस से माँगा गया सेक्सुअल फेवर, हुआ चौकाने वाला खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -