होटल, पब्लिक टॉयलेट या चेंजिंग रूम में रहें सावधान, इस तरह चेक करें खुफिया कैमरा है या नहीं

छिपे हुए कैमरे यानी हिडन कैमरा।।। आज के समय में बड़ी मुसीबत बन चुका है। कहीं इसका इस्तेमाल अच्छा है तो कहीं बहुत खराब। जी हाँ, यह टेक्नोलॉजी आई तो हमारी मदद के  लिए थी लेकिन धीरे-धीरे इसका गलत इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। बीते दिनों चंडीगढ़ यूनीवर्सिटी का मामला सामने आया, जहाँ एक छात्रा ने 60 लड़कियों का नहाते हुए वीडियो बनाया और वायरल कर दिया। वैसे यह घटना पहली बार नहीं हुई है, बल्कि इससे पहले भी कई बार ऐसी खबरें आती हैं जहां होटल, चेंजिंग रूम या बाथरूम में हिडन कैमरा छिपाकर लोगों के वीडियो बना लिए जाते हैं और फिर इनका गलत इस्तेमाल किया जाता है। हालाँकि आज हम आपको बताते हैं कैसे पहचानें कहां छिपा है Hidden Camera ?

इसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना जरूरी है। जी दरअसल छिपे हुए कैमरे का पता लगाने के लिए पहले तो उस जगह पर घुप अंधेरा कर लें। अगर मुमकिन हो तो लाइट के सभी सोर्स बंद कर दें। इस दौरान कोशिश करें कि थोड़ी देर के लिए उस जगह पर अंधेरा हो जाए। उसके बाद अपने फोन के कैमरे को हर उस जगह पर ले जाएं जहां आपको लगता है कि कैमरा छिपाया जा सकता है। जैसे कि घड़ी, सामान रखने के लिए बने शेल्व, सजावट के सामान, लैंप या जहां कहीं भी आपको कैमरा छिपा होने का शक हो। इस दौरान ध्यान से देखें कि कहीं आपको छोटे सफेद डॉट्स दिख रहे हैं या नहीं। यह आपको आंखों से नहीं दिखेंगे लेकिन स्मार्टफोन के कैमरे की मदद से आप इन्हें आसानी से देख पाएंगे। ऐसी जगह को जरूर चेक करें क्योंकि वहां कैमरा छिपा हो सकता है। आप इन्फ्रारेड ब्लास्टर्स की मदद से हिडन कैमरा अंधेरे में भी देख पाते हैं। जी दरअसल इन्फ्रारेड हम अपनी आंखों से नहीं देख पाते लेकिन कैमरा की मदद से इसका पता लगा सकते हैं। आप लाइटें बंद करने के बाद फ्लैश लाइट चमकाएं। इस दौरान अगर कहीं भी कैमरा होगा तो उसके लेंस पर जब लाइट पड़ेगी तो वह तुरंत रिफ्लेक्ट करेगी।

जी दरअसल हिडन कैमरा कई बार ब्लूटूथ की मदद से ऑपरेट किए जाते हैं तो अगर कहीं भी आपको शक हो तो आप ब्लूटूथ ऑन करके देख सकते हैं कि आपके आस-पास किस तरह के डिवाइस हैं।

राजू श्रीवास्तव की मौत को इस कॉमेडियन ने बताया कर्मा, ट्रोल हुआ तो उठाया ये कदम

'पूरी कहानी नहीं पता है तो चुप रहो', ट्वीट कर ट्रोलर्स पर बरसे राज कुंद्रा

'वे एक हत्यारे हैं', करण जौहर के बारे में बात करते हुए बोलीं स्वरा भास्कर

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -