इस तरीके से कोई भी ट्रैक नही कर पाएगा आपकी ऐक्टिविटी
इस तरीके से कोई भी ट्रैक नही कर पाएगा आपकी ऐक्टिविटी
Share:

आजकल अक्सर सुनने को इंटरनेट पर डेटा और पर्सनल इन्फर्मेशन के लीक होने के मामले  मिल जाते हैं. ज्यादातर मामलों में यूजर्स के डेटा को कंपनियां मुनाफा कमाने के लिए बेच देती हैं. वहीं एक सच्चाई यह भी है कि टेक्नॉलजी के दौर में यूजर्स को बेस्ट एक्सपीरियंस देने के लिए लगभग सभी टेक कंपनियों के लिए यूजर्स के डेटा को स्टोर करना जरूरी हो जाता है.

Realme 3i को सेल में खरीदने का मौका, Jio यूजर्स उठाए बंपर कैशबैक

इसी प्रकार गूगल भी अपने यूजर्स के डेटा को लगातार मॉनिटर और स्टोर करता है. वैसे तो गूगल की प्रिवेसी पॉलिसी और सिक्यॉरिटी पर यूजर्स का काफी भरोसा है, लेकिन एक यूजर के लिहाज से बेहतर होगा कि अपनी सिक्यॉरिटी का थोड़ा ध्यान खुद भी रखा जाए. इसीलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि कुछ ऐसे गूगल ट्रिक्स के बारे में जिनसे आप आपनी ऐक्टिविटी को गूगल के डेटा बेस से रिमूव कर सकते हैं. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

इस दिन Jio GigaFiber कमर्शियली हो सकता है लॉन्च, ये पूरी रिपोर्ट

My Activity में जाएं सबसे पहले अपने गूगल अकाउंट के My Activity ऑप्शन में जाएं.यहां आपको ऐंड्रॉयड यूसेज डेटा, वॉइस ऐंड ऑडियो डेटा के साथ ही गूगल असिस्टेंट डेटा देखने को मिलेगा.आप इनमें से जिन डेटा को डिलीट करना चाहते हैं उन्हें दाईं तरफ दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक कर डिलीट कर सकते हैं.

डेटा को बैच डिलीट करें  गूगल अकाउंट के My Activity सेक्शन में जाएं.यहां आपको ऊपर दाईं तरफ तीन वर्टिकल डॉट दिखेंगे.इन डॉट्स पर क्लिक करें. 4- डिलीट ऐक्टिविटी बाइ ऑप्शन पर क्लिक करें.ड्रॉप डाउन मेन्यू आने के लिए 'Today' पर क्लिक करें.अगर आप अब तक पूरी ऐक्टिविटी को डिलीट करना चाहते हैं 'All time' पर क्लिक करें.

आप अपने डेटा को डिलीट करने के लिए रेंज भी सेट सकते हैं. यह ऑप्शन आप के द्वारा चुनें गए पीरियड के बीच के डेटा को डिलीट करेगा. आप चाहें तो कुछ चुनिंदा कीवर्ड्स वाली ऐक्टिविटीज को भी डिलीट कर सकते है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गूगल आपको ट्रैक ना करे इसके लिए आप ट्रैकिंग को पॉज (रोक) सकते हैं. इससे आपका गूगल स्टोर्ड डेटा डिलीट नहीं होगा. इसे करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना है.

इस दिन Huawei Mate 20X 5G होगा लॉन्च, जानिए अन्य फीचर

गूगल अकाउंट के My Activity सेक्शन में जाएं.यहां आपको डेटा पर्सनलाइजेशन ऑप्शन पर क्लिक करें.यहां आपको लोकेशन हिस्ट्री, डिवाइस इन्फर्मेशन, यूट्यूब सर्च हिस्ट्री जैसे ऑप्शन दिखेंगे.यहां आप जिस सर्विस की चाहें उसकी ट्रैकिंग को रोक सकते हैं.

Asus ROG Phone 2 स्मार्टफोन जबरदस्त खूबियों से भरा, जानिए अन्य खासियत

Redmi 7A और Redmi Note 7 Pro है शानदार, आज फ्लैश सेल में खरीदने का मौका

Amazon पर Oppo के इस लेटेस्ट स्मार्टफोन की सेल होगी शुरू, मिलेगा 7050 रु तक का ऑफर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -