भूलने की बिमारी को कैसे करे दूर?
भूलने की बिमारी को कैसे करे दूर?
Share:

भूलने की बीमारी का अंग्रेजी नाम है अमनेशिया. इसमें कोई शख्‍स पूरी तरह से या फिर कुछ हद तक अपनी याददाश्‍त खो बैठता है. बूढ़े लोगों में इसके अलग अलग स्‍तर देखने को मिलते हैं. जैसे जैसे उम्र बढ़ती है बीमारी और गंभीर होती जाती है. इस बीमारी से बचने या इसे कंट्रोल करने के लिए दवाएं तो बाजार में मिल ही जाती हैं मगर हम कुछ ऐसे घरेलू नुस्‍खे आपको बता रहे हैं जो अमनेशिया से लड़ने में आपकी मदद करेंगे.

1. अमनेशिया के मरीजों के लिए सेब बहुत लाभकारी है,  इसको खाने से अमनेशिया में राहत मिलती हैं, क्योकि इसमें विटामिन B1, फास्फोरस, और पोटैशियम होता हैं जो ग्लूटामिक एसिड बनाने में मदद करता हैं. यह एसिड हमारे सेल्‍स  को नियन्त्रित करती हैं.

2. अमनेशिया में अखरोट का काम बहुत अलग होता है, ये दिमाग की कमजोरी को पहचान लेता है और उसे दूर करने में जुट जाता है.

 3. अमनेशिया के मरीजों के लिए रोजमैरी सबसे लाभकारी औषधि मानी गयी है. रोजमैरी को याददाश्त बढ़ाने वाली जड़ी- बूटी के रुप में जाना जाता हैं. पुराने समय में ग्रीक और रोम के लोग रोजमैरी के फूलों से इत्र बनाकर उसकी खुशबू को सूंघते थे और ये माना जाता था कि इससे दिमाग स्थिर रहता है.

4. अमनेशिया के मरीजो के लिए ब्राह्मी बूटी रामबाण का काम करती हैं, 7 ग्राम ब्राह्मी बूटी को सूखाकर उसे पानी के साथ पीस लें और उसमें 7 बादाम और काली मिर्च के दानें मिलाएं और बाद में इसमें 25 गाम चीनी मिलाएं। रोज सुबह और शाम खाली पेट इसका सेवन करें, आराम मिलेगा.

5. बादाम से बुद्धि तेज होती है. 20 बादाम को रातभर पानी में भिगों दें. सुबह उसके ऊपर का छिलका उतार दें और उसका पेस्ट बना लें. उसमें 1 चम्मच मक्खन मिलाकर खाएं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -