अपेक्षाओं से कैसे निपटें
अपेक्षाओं से कैसे निपटें
Share:

बच्चों को जितना तनाव परीक्षा का नहीं होता, उतना पेरेंट्स और रिश्तेदारों की अपेक्षाएं पूरी करने का होता है. ऐसे में वो और भी तनाव में आ जाते है. इन अपेक्षाओं के बोझ से बचने के लिए अपनाये ये तरीके.

हर परिणाम के बारे में बात करें -: परीक्षा में कुछ भी हो सकता है, इसलिए यह जरुरी है की आप अपने पेरेंट्स से पढ़ाई/परीक्षा के हर पहलू पर बात करें. यहां तक किपरीक्षा का परिणाम ख़राब आ जाए. इस तरह कि बात करने पर आप संभावित परिणाम के बारे में पहले से ही मानसिक रूप से तैयार होते है. इससे आप और आपके पेरेंट्स भी बिना-बात के तनाव से बचते हैं.

स्वस्थ प्रतिस्पर्धा करें -: मन कि परीक्षा में आप और आपके दोस्त के बीच भी एक अनकही प्रतिस्पर्धा होती हैं, लेकिन आप यह समझ लीजिये कि भले ही आप दोनों एक ही रेस में हों, लेकिन उसकी तयारी करने का तरीका आपके तरीके से बिलकुल ही अलग हैं. ऐसे में उससे तुलना करने से बेहतर हैं कि आप अपनी पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान दें और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा करें.

करें ईमानदारी भरा प्रयास -: बच्चों को ईमानदारी भरा प्रयास करते देख पेरेंट्स को भी अच्छा लगता हैं. ऐसे में पढ़ाई के लिए एक टाइम टेबल बनाएं और अपने पेरेंट्स को दिखाए. पूरे मन से उसको फॉलो भी करें. ऐसे कामों से बचे जिनसे आपको तनाव हों सकता हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -