यदि गैस से है परेशान तो अपनाए यह तरीके
यदि गैस से है परेशान तो अपनाए यह तरीके
Share:

मानव के शरीर का अस्वस्थ होना ज्यादातर गैस की बीमारी से होता है. गैस की बीमारी आधे से ज्यादा इंसानों में पाई जाती है. गैस से पीड़ित इंसानों के शरीर में कई प्रकार की बीमारी उत्पन होने लगती है. जैसे :- सिर में दर्द , जि मचलना , पेट का फूलना , पैरों में दर्द और भी कई प्रकार के रोग गैस होने की वजह से हो जाते है. इसलिए मानव को गैस रोग का इलाज करना बहुत ही जरूरी है. इसका इलाज हम घर में रखी वस्तुओं से आसानी से कर सकते है और गैस की शिकायत को दूर कर सकते है.

गैस दूर करने के तरीके:

  • नींबू के रस में सौंफ डालकर भीगो कर रख दे. इस भीगी हुई सौंफ को खाना खाने के बाद सुबह शाम खाने से गैस की शिकायत दूर हो जाती है.
     
  • सैंधा नमक और बूरा इन दोनों को मिलाकर महीन करके चूर्ण सा तैयार कर ले. इस तैयार चूर्ण को देसी घी में मिलाकर सुबह - शाम खाए. ये क्रिया रोजाना एक महीने तक करने से गैस की बीमारी ठीक हो जाती है.
     
  • गैस रोग को दूर करने के लिए कम से कम १० काली मिर्च को बारीक़ पीसकर तथा पानी को हल्का गर्म करके इस गर्म पानी से पीसी हुई काली मिर्च को सुबह - शाम खाने से यह गैस रोग दूर हो जाता है.
     
  • सेब एक ऐसा फल है, जो हमारे शरीर को अस्वस्थ होने से बचाता है. सेब का रस हमारे शरीर के पाचन हिस्सों पर एक हल्की सी परत बना देता है. यह परत  मनुष्य के शरीर में गैस बनने से रोकती है. इस रोग से ग्रसित व्यक्तियों को सेब का रस रोजाना एक गिलास अवश्य पीना चाहिए.
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -