लिवर सिरोसिस की है परेशानी तो अपनाएं ये 3 असरदार घरेलू नुस्खे
लिवर सिरोसिस की है परेशानी तो अपनाएं ये 3 असरदार घरेलू नुस्खे
Share:

लिवर हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग माना जाता है. जी हाँ और अगर लिवर में किसी तरह की परेशानी हो जाए तो यह पूरे शरीर को प्रभावित करने का काम करती है। जी दरअसल, लिवर की मदद से शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर किया जा सकता है. हालाँकि अगर लिवर सिरोसिस (cirrhosis) की समस्या हो जाए तो शरीर में कई तरह की परेशानियां आ सकती है। वैसे लिवर सिरोसिस की समस्याओं को दूर करने के लिए आप तरह-तरह के घरेलू उपचार अपना सकते हैं और आज हम उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं। 


पपीता फायदेमंद - जी दरअसल लिवर सिरोसिस की परेशानियों को दूर करने के लिए ताजा पपीता खाया जा सकता है। इसी के साथ ही इस स्थिति में पपीता का बीज भी आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी हो सकता है. वैसे अगर आप लिवर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो पपीते के रस में नींबू को मिक्स करके इसका सेवन करें.


सेब- पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने के लिए सेब काफी हेल्दी है. जी दरअसल सेब में पेक्टिन (Pectin ) होता है जो पाचन तंत्र से विषाक्तता को कम करके लिवर को स्वस्थ रख सकता है. आपको बता दें कि लिवर को स्वस्थ रखने के लिए खाने में रोजाना 2 सेब शामिल करना चाहिए और अगर आप दो सप्ताह तक लगातार सेब का सेवन करते हैं तो यह लिवर सिरोसिस से आराम दिलाने में प्रभावी हो सकता है. 

हल्दी - लिवर सिरोसिस की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी का सेवन करें. जी दरअसल हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-सेप्टिक गुण मौजूद होते हैं जो लिवर को स्वस्थ रखने में प्रभावी हो सकता है. इसका सेवन करने के लिए हल्दी का दूध पिएं क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकता है. 

चाहिए मजबूत और काले घने बाल तो लगाए घर पर बने ये 3 हेयर मास्क

फिटकरी के इस्तेमाल से आसानी से निकल सकती है पथरी, जानिए 3 तरीके

बवासीर के दर्द से हैं परेशान तो तुरंत राहत दिलाएंगे ये 5 नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -