IRCTC की आईडी से ही हो सकती है  ऑनलाइन टिकट बुकिंग
IRCTC की आईडी से ही हो सकती है ऑनलाइन टिकट बुकिंग
Share:

सरकार ने 12 मई से कुछ यात्री ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है। इन गाड़ियों से यात्रा के लिए टिकट की बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन ही हो रही है। 12 मई की यात्रा के लिए टिकट की बुकिंग आज यानी 11 मई 2020 को शाम चार बजे से इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट और रेल कनेक्ट एप से होगी, लेकिन सिर्फ वही लोग टिकट बुक कर पाएंगे जिनके पास आईआरसीटीसी का अकाउंट होगा। आइए हम आपको IRCTC पर अकाउंट बनाने का तरीका बताते हैं।

सबसे पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाएं और रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करें। यदि आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है तो यहां क्लिक करें।अब आपके सामने एक फॉर्म खुला होगा, उसमें यूजर नेम डालें। उदाहरण के तौर पर यदि आपका नाम मुकेश है तो आप Mukeshtkt नाम से अपनी आईडी बना सकते हैं। इसके बाद पासवर्ड डालें (पासवर्ड खुद बनाना है, ईमेल का पासवर्ड नहीं डालना है) और फिर पासवर्ड कंफर्म करें। (यूजर नेम और पासवर्ड को लिखकर रख लें)अब सुरक्षा सवाल (सिक्योरिटी क्वेश्चन डालें)। 

इसके लिए आपको कई विकल्प मिलेंगे। फिर सिक्योरिटी क्वेश्चन का जवाब डालें और भाषा का चयन करें।इसके बाद पर्सनल डीटेल में अपना पूरा नाम डालें। यहां वही नाम दें जो आधार कार्ड में है।इसके बाद लिंग की जानकारी दें कि आप महिला हैं, पुरुष हैं या ट्रांसजेंडर हैं।इसके बाद जन्म तारीख, व्यवसाय, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर और घर का पता जैसी जानकारी देनी होंगी। इसके बाद मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा और आपका अकाउंट बन जाएगा। इसके बाद आप यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए www.irctc.co.in या रेल कनेक्ट एप में लॉगिन करके टिकट बुक कर सकेंगे। 

Realme Narzo 10A जल्द होने वाला है भारत में लॉन्च

भारत में लांच हो सकते हैं ये स्मार्टफोन यूजर्स को हैं इनका इंतजार

Trai ने जारी की वीडियो कॉन्फ्रेंस करने के लिए एडवाइजरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -