इस तरीके से बिना मोबाइल नंबर के बनाएं gmail अकाउंट

इस तरीके से बिना मोबाइल नंबर के बनाएं gmail अकाउंट

गूगल की ईमेल सर्विस जीमेल ऑनलाइन मिलने वाली सबसे पॉप्युलर सेवाओं में से एक है. गूगल पर ईमेल आईडी बनाने के साथ ही यूजर्स को बाकी प्रॉडक्ट्स का ऐक्सेस और 15 जीबी स्पेस गूगल ड्राइव पर मिल जाता है. बेहतरीन फीचर्स और सर्विसेज के चलते जीमेल पर ढेरों यूजर्स के ऑफिशल और अनॉफिशल अकाउंट्स हैं. गूगल अपने यूजर्स के जीमेल अकाउंट की सुरक्षा से जुड़े कई विकल्प भी देता है और इसके लिए यूजर्स को कॉन्टैक्ट नंबर की मदद से कई बार अकाउंट वेरिफाइ करना होता है. जीमेल पर अपना अकाउंट बनाते वक्त आपसे गूगल कॉन्टैक्ट नंबर वेरिफाइ करने को कहता है. गूगल इस नंबर का प्रयोग पासवर्ड भूलने की स्थिति में आपको ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) भेजने और नया पासवर्ड बनाने की परमिशन देने के लिए करता है. इसके अलावा आप अकाउंट पर 2-फैक्टर ऑथेंटिकेशन भी ऑन कर सकते हैं, ऐसे में नए डिवाइस पर लॉग-इन करते वक्त आपके नंबर पर एसएमएस से भेजा गया पिन भी डालना होता है. इससे अकाउंट ज्यादा सुरक्षित हो जाता है.

Honor जल्द लॉन्च करेंगा अपना 5G स्मार्टफोन

आप अपना कॉन्टैक्ट नंबर गूगल अकाउंट से लिंक करना चाहें या फिर अकाउंट बनाते वक्त देना चाहें. साथ ही एक कॉन्टैक्ट नंबर से अधिकतम पांच जीमेल अकाउंट ही लिंक किए जा सकते हैं. ऐसे में आपके पास बिना कॉन्टैक्ट नंबर शेयर किए भी जीमेल अकाउंट बनाने का विकल्प है. अगर आप बिना अपना नंबर दिए जीमेल अकाउंट बनाना चाहते हैं तो फोन और पीसी पर ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे,अपने स्मार्टफोन पर जीमेल ऐप ओपन करें या फिर ब्राउजर में जीमेल लॉगइन पेज पर जाएं. यहां 'Create Account' पर टैप करें.अब अपना फर्स्ट नेम और लास्ट नेम डालने के बाज 'Next' बटन पर टैप करें. इसके बाद आपको जन्मतिथि और जेंडर बताने के बाद 'Next' पर टैप करना होगा.यहां आपको यूजरनेम चुनने का विकल्प दिया जाएगा और अगले स्टेप में इसके लिए पासवर्ड बनाना होगा.कॉन्टैक्ट नंबर बताने वाले स्टेप में आपको Skip कर देना है. इसके बाद आपका अकाउंट जीमेल पर बन जाएगा और आप लॉग-इन कर सकेंगे. 

PUBG के इस नई अपडेट में मिलेंगे कई इन-गेम आइटम्स

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सबसे पहले ब्राउजर में जीमेल होमपेज ओपन करें.यहां साइन इन विंडो के नीचे 'Create Account' पर क्लिक करना होगा.अब सामने आए पेज में अपना नाम, यूजरनेम और पासवर्ड डालने के बाद 'Next' पर क्लिक करें.इसके बाद आपको जन्मतिथि और जेंडर जैसे कुछ और पर्सनल डीटेल्स भरने होंगे.आपसे कॉन्टैक्ट नंबर और ऑल्टरनेट ईमेल आईडी भरने को कहा जाता है लेकिन यह जरूरी नहीं है.बिना कॉन्टैक्ट नंबर भरे ही बाकी डीटेल्स भरने के बाद Sign Up या Submit बटन पर क्लिक करें.बिना कॉन्टैक्ट नंबर के आपका अकाउंट तैयार हो जाएगा और आप लॉग-इन कर सकेंगे.

Samsung Galaxy A90 का 5G वेरिएंट होगा ख़ास, जानिए अन्य फीचर

आज Motorola One Vision की पहली सेल होगी शुरू, ये है डिस्काउंट प्राइस

Flipkart की सेल में ये गेमिंग डिवाइस बंपर डिस्काउंट के साथ होगा उपलब्ध