डाइट में बदलाव कर के भी कंट्रोल कर सकते हैं हाइपरटेंशन
डाइट में बदलाव कर के भी कंट्रोल कर सकते हैं हाइपरटेंशन
Share:

आज बहुत बड़ी जनसंख्या उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन से ग्रसित है. ये बीमारियां हमारी गलत लाइफस्टाइल की वजह से उभरती हैं.उच्च रक्तचाप बहुत ही घातक होता है और इस कारण इंसान की जान भी जा सकती है. रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए दवाइयों का सेवन करना पड़ता है लेकिन हम अपनी डाइट में बदलाव कर के और कुछ चीजों का सेवन करके भी हाइपरटेंशन को कम कर सकते हैं.

हाइपरटेंशन ज्यादा सोडियम के कारण ही नहीं, बल्कि कैल्शियम की कमी के कारण भी होता है। कैल्शियम से भरपूर दूध, दही, पालक, पत्तेदार सब्जियां, काबुली चना, मेथी, ज्वार, बाजरा जैसी चीजें खाने से ज्यादा सोडियम का असर कम हो जाता है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह मैग्नीशियम की कमी भी होती है। मैग्नीशियम के प्राकृतिक स्रोतों में मेवे, साबुत अनाज, चोकर, पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं।

सूखे मेवे भी ब्लड प्रेशर को नियंत्री करने में काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इनमे फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट पाई जाती है जो ब्लड प्रेशर को कम करता है। आलू, टमाटर, संतरा, पालक, सोयाबीन, बादाम और साबुत अनाज से हमारे शरीर को पोटासियम मिलता हैं जो ब्लड प्रेशर को काबू करता है। कच्चा लहसुन दिल और रक्तचाप की बिमारियों में बहुत फायदेमंद होता है। लंबे समय तक सुबह खाली पेट लहसुन की दो कलियां खाने से ब्लड प्रेशर पूरी तरह नियंत्रित हो जाता है।

क्या आप भी खाते है अख़बार में लिपटा हुआ खाना

कुछ खास टिप्स छोटे कद की लड़कियों के लिए

लेस्बियन हुई मोनालिसा, विडियो हुआ Viral

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -