इन आसान तरीकों से करिये उच्च रक्तचाप को कंट्रोल
इन आसान तरीकों से करिये उच्च रक्तचाप को कंट्रोल
Share:

आजकल की लाइफस्टाइल में हर किसी को आगे निकलने की जल्दी है। हर कोई जीतना चाहता है या फिर आगे निकलना चाहता है। न खाने का पता न पीने का होश. जो मर्जी आया जब मर्ज़ी आया खा लिया या फिर खाया ही नहीं। इस भागदौड़ में हमें कुछ बीमारियां इनाम में मिली है. मधुमेह और हाई ब्लड प्रेशर कुछ ऐसी बीमारियां है जो आज हर दुसरे इंसान को है. खून की यह बेहद तेज रफ्तार हमारी सेहत के लिए अच्छी नहीं। जीवन में कामयाबी के लिए काम करना जरूरी है, लेकिन आराम की अहमियत को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

डॉक्टरी जुबान में इसे हाइपरटेंशन कहा जाता है यानी हाई बीपी। कुछ छोटी छोटी चीजों का ध्यान रख कर हम उच्च रक्तचाप से बच सकते हैं. नमक में मौजूद सोडियम की अधिक मात्रा हमारे शरीर के लिए अच्छी नहीं होती। इसके अधिक सेवन करने से उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है। कोशिश कीजिये की खाने में नमक की मात्रा ना के बराबर रहे. कैफीन रक्चाप को बढ़ाता है और रक्तवाहिनियों को संकरा कर देता है इसके साथ ही यह तनाव का खतरा भी बढ़ा देता है। कॉफी का सेवन भी कम करना चाहिए। व्यायाम करने से हमारे दिल की कार्यक्षमता में इजाफा होता है और वह ऑक्सीन का बेहतर इस्तेमाल कर पाता है। सुबह वाक पर जाइये।

हलकी फुलकी वर्जिश कीजिये। ऐसा करने से बीपी कण्ट्रोल में रहता है. आलू खाते हैं तो यह जानकर खुश हो जाइये कि आलू का सेवन भी ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक है. योगा कीजिये क्योंकि इसमें साँसों का बेहतर तालमेल सीखने में मदद मिलती है. प्राणायाम या कपाल भाति जैसे आसान करने से उच्च रक्तचाप में बहुत फायदा पहुँचता है। संगीत वैसे तो हर मर्ज की दवा है लेकिन शोध से यह सामने आया है कि म्यूजिक से रिलैक्सेशन होता है जो ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -