अगर मोबाइल को टीवी से करना चाहते है कनेक्ट तो, इन तरीको का करें उपयोग

अगर मोबाइल को टीवी से करना चाहते है कनेक्ट तो, इन तरीको का करें उपयोग

अब मोबाइल को टीवी से कनेक्ट करना टेक्नॉलजी में उन्नति की वजह से काफी आसान हो गया है. मोबाइल में अधिकतर लोग विडियो या फोटोज शेयर करते हैं या कुछ दूसरे काम के लिए भी टीवी से जोड़ना चाहते हैं. मोबाइल की छोटी स्क्रीन की जगह टीवी की बड़ी स्क्रीन पर फोटोज या विडियोज देखने का अलग ही अनुभव होता है.स्मार्टफोन की तरह ही आजकल बाजार में कई ऐसे स्मार्ट टीवी है जिन्हे स्मार्टफोन के साथ जोड़ा जा सकता है. इसके लिए आपको किसी खास तकनीक की जरूरत नहीं है. आप टीवी को वायर के साथ या बिना वायर के भी मोबाइल के साथ लिंक कर सकते हैं. आइए जानते है पूरी जानकारी​ विस्तार से 

Xiaomi Mi Power Bank 2i है बहुत शानदार, जानिए कीमत

केबल के जरिए करें कनेक्ट : स्मार्ट टीवी में अधिकतर एचडीएमआई का पोर्ट दिया होता है आप माइक्रो एचडीएमआई या माइक्रो यूएसबी केबल के जरिए टीवी को फोन से कनेक्ट कर सकते हैं.अगर आप ऐपल आईफोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो ऐपल के डिजिटल एवी अडैप्टर का प्रयोग कर सकते हैं. यह आपको मोबाइल को टीवी के एचडीएमआई पोर्ट से जोड़ देगा.टीवी को वायर के जरिए मोबाइल से जोड़ने के लिए आपको किसी पासवर्ड या वाईफाई कनेक्शन की जरूरत नहीं पड़ेगी. ध्यान रखें की कई वाईफाई केबल 15 फीट या इससे भी छोटी होती हैं लेकिन बाजार में लंबी एचडीएमआई केबल भी उपलब्ध है आप अपनी सहूलियत के हिसाब से केबल का चुनाव करें.

भारत में Redmi के इन स्मार्टफोन का Astro White कलर मॉडल हुआ लॉन्च

बिना केबल के कनेक्ट करें : बाजार में कई ऐसे गैजेट्स उपलब्ध हैं जो आपके टीवी को स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं. गूगल क्रोमकास्ट ऐसा ही डिवाइस है. यह ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध है और 1000-1500 रुपये में आसानी से मिल जाता है.ध्यान रखें कि आप ऐपल टीवी या ऐमजॉन फायर टीवी में कन्फ्यूज न हों. क्रोमकास्ट डोंगल अपने आप कुछ नहीं करेगा. यह केवल आपके मोबाइल को टीवी से कनेक्ट करेगा. आप जो भी मोबाइल में करेंगे वो टीवी में दिखेगा.क्रोमकास्ट का इस्तेमाल आईओएस डिवाइस के लिए भी किया जा सकता है.क्रोमकास्ट के अलावा आप Roku 2, Miracast Video Adapter का इस्तेमाल भी कर सकते हैं इसके अलावा भी कई विकल्प बाजार में मौजूद हैं.

आज भारत में Vivo S1 होगा लॉन्च, ये है अन्य डिटेल्स

BSNL ने अपने यूजर्स को दिया बड़ा झटका, नहीं कर पाएंगे 'अनलिमिटेड कॉलिंग'

Samsung Galaxy Watch Active 2 में होंगे कई ख़ास फीचर, ये है संभावित कीमत