अगर बंद करना चाहते हैं अपने एफडी अकाउंट को, तो अपनाए ये तरीका
अगर बंद करना चाहते हैं अपने एफडी अकाउंट को, तो अपनाए ये तरीका
Share:

नई दिल्ली: भारत में अधिकांश लोगों द्वारा अपना पैसा बैंकों में जमा किया जाता है और वे अपने पैसों के लिए बैंक को ही एकमात्र सुरक्षित स्थान मानते है। ज्यादातर देखा जाता है कि नौकरीपेशा वाले लोगों के पास निवेश करने और अपने पैसे को बढ़ाने के काफी सारे विकल्प होते हैं और लोग इसके लिए अलग अलग तरीके भी अपनाते हैं। यहां बता दें कि आम लोगों द्वारा  फिक्स्ड डिपॉजिट को ही सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है। 

केंद्र सरकार करेगी इलाहाबाद बैंक की 3,054 करोड़ रुपये देकर आर्थिक सहायता

आमतौर पर देखा जाता है कि लोग बैंक में अपने खाते में तो एक निश्चित रूप में पैसे रखते हैं, लेकिन वहीें वे दूसरे तरीके जैसे एफडी बनवाकर भी अपने पैसों को सुरक्षित रखते हैं। जहां उन्हें सेविंग बैंक अकाउंट की तुलना में 6 से 7 फीसदी तक का ब्याज मिल जाता है। इसके अलावा यदि आपने एफडी में निवेश किया है और किसी कारणवश आप यह अकाउंट बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आप आसान तरीका अपना स​कते हैं। 

भारत सरकार ने किया ऐलान, 6 एयरपोर्ट को देगी लीज पर

 

गौरतलब है कि बैंकों में लोगों द्वारा निवेश किया जाता है और ज्यादातर लोग एफडी का ही इस्तेमाल करते हैं। यहां बता दें कि आप एफडी अकाउंट को आॅनलाइन और आॅफलाइन दोनों ही तरीकों से बंद कर सकते हैं। आइए आपको बता दें इसके लिए आपको क्या करना होगा।     

      
1. ऑनलाइन तरीका- अगर आप किसी कारणवश एफडी अकाउंट बंद करना चाहते हैं तो यह काम आप ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके लिए आप इंटनरेट बैंकिंग का सहारा ले सकते हैं। ऑनलाइन एफडी अकाउंट बंद करने के लिए अपने बैंक के इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करें। लॉग-इन के बाद आपको होम पेज पर फिक्स्ड डिपॉजिट एफडी का ऑप्शन दिखेगा। जिस पर क्लिक करने के बाद आप अपने अकाउंट डिटेल्स में जाएं और फिर आपको इसके बाद आपको सर्विस रिक्वेस्ट सेक्शन दिखेगा। इसमें जाकर आप प्रीमैच्योर ऑप्शन पर क्लिक करें। बाद में अपनी एफडी अकाउंट को चुनकर प्रोसीड बटन पर क्लिक करें। ऐसा करने से आपका एफडी अकाउंट बंद करने का आवेदन बैंक के पास पहुंच जाएगा।

2. बैंक में आवेदन देकर भी हो सकता है अकाउंट बंद

अगर आप ऑनलाइन तरीके से एफडी अकाउंट बंद नहीं करना चाहते तो यह काम आप बैंक में जाकर भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक मैनेजर को एक आवेदन देना होगा। जिसमें आपको अपनी और एफडी से संबंधित जानकारी देनी होगी साथ ही आपको एफडी अकाउंट बंद करने का कारण भी लिखना होगा। वहीं एप्लिकेशन को आप बैंक में जमा कर सकते हैं। इसके बाद औपचारिकताएं पूरी कर आपका एफडी अकाउंट बंद कर दिया जाएगा।  

खबरें और भी 

एलआईसी ने निकाली नई स्कीम, 27 हजार रुपये सालाना जमा पर मिलेंगे 10 लाख रुपये

कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट, अब घट सकती हैं पेट्रोल डीज़ल की कीमतें

भारत सरकार ने किया ऐलान, 6 एयरपोर्ट को देगी लीज पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -