बीमारियों से रहना है दूर तो इस तरह करें जीभ की सफाई
बीमारियों से रहना है दूर तो इस तरह करें जीभ की सफाई
Share:

मुंह की सफाई के लिए दांतों को तो रोज साफ करते हैं हालाँकि जीभ को अक्सर नजरअंदाज करते हैं। लेकिन जीभ, मुंह के अंदर सबसे जरूरी और अहम हिस्सा  होती है, जिसकी तरफ ज्यादातर लोग ध्यान नहीं देते हैं। अगर हम हेल्थ एक्सपर्ट्स और कई रिपोर्ट्स के अनुसार देखे तो जीभ की सफाई की ओर ध्यान देने के बारे में कहते हैं। आज हम आपको बताते हैं जीभ की सफाई कैसे करते हैं।

जीभ साफ करने का आसान तरीका- अपनी जीभ को साफ करने के लिए टूथब्रश का इस्तेमाल करना सबसे आसान और कॉमन तरीका है। जी दरअसल टंग क्लीनर के साथ आने वाले कुछ टूथब्रश ब्रिसल्स के विपरीत होते हैं और अपनी जीभ को टूथब्रश से साफ करते समय आप पहले थोड़ी मात्रा में टूथपेस्ट लगाएं और फिर अपने मुंह के पीछे से आगे की ओर ब्रश करना शुरू करें। वहीं बाद में पानी से मुंह धो लें।

जीभ क्लीनर का करें इस्तेमाल- टंग स्क्रेपर जीभ को साफ करने का एक दूसरा तरीका है। स्क्रेपर को अपनी जीभ के पीछे रखें और इसे लगातार जीभ के सामने की ओर खींचें।

​कैंसर होने पर शरीर में दिखते हैं ये 5 लक्षण, भूल से भी ना करें इग्नोर

सफाई के बाद जरूर करें चेक- अपनी जीभ को स्क्रेपर या टूथब्रश से साफ करने के बाद, शीशे में देखें। जी हाँ और अगर यह गुलाबी और फ्रेश दिख रही है, तो इसका मतलब है कि आपने इसे ठीक से साफ किया है।

कितनी बार करनी चाहिए जीभ साफ- यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप बैक्टीरिया और प्लाक को दूर रखें, अपनी जीभ को दिन में दो बार साफ करना सबसे अच्छा है। जी हाँ और इसके लिए सबसे अच्छा है कि अपने दांतों को ब्रश करने के ठीक बाद अपनी जीभ को ब्रश से साफ करें। जी दरअसल सोने से पहले इसे करने से बैक्टीरिया के पनपने की क्षमता को कम करने में मदद मिलेगी।

बटर की जगह स्लो पॉइजन तो घर नहीं ला रहे आप? ऐसे करें असली और नकली मक्खन की जांच

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर प्रदेश में आयोजित होंगे मेगा आयुष स्वास्थ्य शिविर

हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है जैतून का तेल, जानिए इसके चौकाने वाले फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -