इन 3 आसान तरीकों से साफ़ करें पानी की टंकी
इन 3 आसान तरीकों से साफ़ करें पानी की टंकी
Share:

घर में कई कोनों की सफाई बहुत ही आसानी से कर दी जाती है, हालाँकि कुछ ऐसी भी होती है जिनकी साफ़-सफाई आसानी से नहीं हो पाती। जी हाँ और इसी लिस्ट में शामिल है छत के ऊपर रखी पानी की टंकी। यह कई बार बहुत अधिक ज्यादा गंदी हो जाती है और उसकी सफाई जल्दी-जल्दी नहीं हो पाती है। जी दरअसल पानी की टंकी एक ऐसी जगह है जिसका पूरा साफ होना भी बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आपकी पानी की टंकी साफ नहीं होगी तो इसमें कीड़े, बैक्टीरिया पनपने के साथ-साथ बासी पानी से बीमारियां भी होने लगती हैं। ऐसे में अगर आप टंकी को साफ़ करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके काम आएँगे।

फिटकरी:  जी दरअसल फिटकरी का काम पानी को साफ करने का होता है और आप उसके लिए थोड़ी ज्यादा फिटकरी ही चुनें। ऐसे में आपको एक बाल्टी पानी में फिटकरी मिलाकर उसे थोड़ी देर के लिए छोड़ना होगा और फिर उस पानी को पानी की टंकी में मिलाना होगा। आपको बता दें कि फिटकरी हमेशा ही पानी की टंकी में मौजूद मिट्टी को नीचे बैठा देती है।  


हाइड्रोजन पेरोक्साइड: हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक ऐसा केमिकल है जिससे आप काफी कुछ साफ कर सकते हैं। हालांकि, इसके बाद आप पानी का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें और टंकी को पूरा क्लीन करके ही उसमें दोबारा पानी भरें। जी हाँ और आपको 15-30 मिनट के लिए इसमें 500 ml हाइड्रोजन पेरोक्साइड घोलना है लेकिन ध्यान रहे कि ये मात्रा बड़ी टंकी के लिए है। वहीं इसके बाद आप घर के सारे नलों को चला दें ताकी टंकी का पानी निकल जाए और इसके बाद आप पानी की टंकी को से किसी कपड़े से साफ कर सकते हैं, इसके लिए किसी बड़ी लकड़ी में कपड़ा भी लपेटा जा सकता है या फिर बड़े ब्रश का इस्तेमाल किया जा सकता है। जी हाँ और ऐसे में ये सफाई काफी लंबे समय तक चलेगी और आप फिर इस टंकी में दोबारा पानी भर सकते हैं। आपको बता दें कि ये तरीका सिर्फ पानी की टंकी को साफ नहीं करेगा बल्कि ये आसानी से नलों के अंदर की सफाई भी करवा देगा।  


वाटर टैंक क्लीनर : यह लिक्विड ब्लीच और ब्लीचिंग पाउडर दोनों की शक्ल का आता है और अगर आप इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो 400 ग्राम पाउडर या 300 मिली लिक्विड को 10 लीटर पानी में मिलाकर आपको 2-3 मिनट के लिए छोड़ना है और फिर उसे पानी की टंकी में डालना है। अब इसको थोड़ी देर छोड़ दो और उसके बाद टंकी का पानी खाली कर देना है।

फेंक देते हैं इस्तेमाल की हुई चायपत्ती तो पहले पढ़ ले ये खबर

बच्चों के कान में हो रहा है दर्द तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

ये दो नुस्खे और हमेशा कंट्रोल में रहेगा हाई बीपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -