कैसे चुने सही करियर? यहां जानिए सरल तरीका
कैसे चुने सही करियर? यहां जानिए सरल तरीका
Share:

पुरानी कहावत "अपनी पसंद की नौकरी ढूंढो और अपने जीवन में एक दिन भी काम मत करो" उन लोगों पर बहुत दबाव डालती है जो सही करियर चुनने की कोशिश कर रहे हैं। क्या आप वास्तव में ऐसा कोई ढूंढ सकते हैं जो इतना आनंददायक हो, यह काम करने जैसा भी नहीं लगेगा? खैर, यह थोड़ा अतिशयोक्ति हो सकता है। किसी व्यवसाय को चुनने में आप कितनी भी कोशिश कर लें, ऐसे दिन आते हैं जब यह काम जैसा महसूस होगा। लेकिन, कुछ ऐसे भी होंगे जब आप सोचेंगे कि "अगर मुझे भुगतान नहीं मिल रहा था तो भी मैं ऐसा करूँगा।" तरकीब है, ऐसे करियर का चयन करना जिसमें इतने अच्छे दिन न होने वाले दिनों की तुलना में बहुत अधिक अच्छे हों।

सबसे पहले, अपने बारे में जानें

आपके व्यवसाय का पहला क्रम अपने बारे में जितना संभव हो उतना सीखना है। अगर आपको लगता है कि आप सब कुछ जानते हैं, तो आत्म-मूल्यांकन के परिणाम आंखें खोलने वाले होंगे। एक कैरियर विकास पेशेवर, उदाहरण के लिए, एक कैरियर परामर्शदाता या कैरियर विकास सुविधाकर्ता, इस कदम में आपकी मदद कर सकता है, लेकिन अगर आप एक को किराए पर लेने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं तो निराश न हों।

इसके बाद, अपनी सूची में व्यवसायों के बारे में जानें

आपके स्व-मूल्यांकन के परिणामों में उन व्यवसायों की सूची शामिल होगी जो आपके द्वारा जांचे गए सभी कारकों के आधार पर आपके लिए उपयुक्त हैं, लेकिन सही करियर खोजने की खोज यहीं समाप्त नहीं होती है। जबकि कुछ व्यवसाय आपके लिए लगभग सही हो सकते हैं, अन्य सभी गलत हो सकते हैं। भले ही वे आपके व्यक्तित्व प्रकार, रुचियों, मूल्यों और योग्यता के लिए एक अच्छा मेल हैं, वे अन्य तरीकों से अनुपयुक्त हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, नौकरी के कर्तव्य आपको पसंद नहीं आ सकते हैं, दृष्टिकोण खराब हो सकता है, या आवश्यक शिक्षा या प्रशिक्षण आपके द्वारा पूरा करने के इच्छुक से अधिक हो सकता है। अपनी सूची में प्रत्येक करियर की खोज करके एक सूचित निर्णय लें।

ये खास तरीकों से आसानी से क्लियर होगा आपका इंटरव्यू

बेहतर करियर के लिए होती है अच्छी शुरुआत की जरुरत

सिजू विल्सन कर रहे है अपने करियर और जीवन के एक नए चरण में प्रवेश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -