मेमोरी कार्ड असली है या नकली कैसे करें पहचान

 आजकल सभी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने डिवाइस में 256 जीबी तक की स्टोरेज देती हैं, लेकिन इसके बावजूद कई यूजर्स को यह स्टोरेज कम लगती है। इसके लिए वह मेमोरी या एसडी कार्ड का सहारा लेते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि यूजर्स गलती से नकली मेमोरी कार्ड खरीद लाते हैं, जो एक बार फॉरर्मेट करने के बाद पूरी तरह से बर्बाद हो जाता है। ऐसे में अब यह सवाल उठता है कि नकली मेमोरी कार्ड की पहचान कैसे की जाएं। तो चलिए आज हम आपको मेमोरी कार्ड पहचानने का तरीका बताते हैं।टैबलेट, स्मार्टफोन, कैमरा और अन्य मोबाइल डिवाइस के लिए अलग-अलग मेमोरी कार्ड या एससडी कार्ड रखना पड़ता है। यह भी संभव है कि आपके कोई पुराना मेमोरी कार्ड पड़ा हो। 

एससडी कार्ड यानी सिक्योर डिजिटल कार्ड असली है या नहीं या फिर उसमें जो स्टोरेज दी गई है वह वास्तव में है या नहीं। इन सब बातों का पता लगाना अब बहुत आसान है।सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर एससडी इनसाइट नाम का एप गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड करें। इसकी सहायता से आप तुरंत असली कार्ड के बारे में पता कर सकते हैं। एक बार एप को डाउनलोड करके ओपन कीजिए और फिर मेमोरी कार्ड को फोन में लगाइए।उसके बाद आपकी स्क्रीन पर कार्ड बनाने वाली कंपनी का नाम, कार्ड में स्टोरेज क्षमता और कार्ड कब बनाया गया है, उसकी जानकारी आ जाएगी। पैकेजिंग में जानकारी भी इसी के अनुसार होनी चाहिए। अगर आपको स्क्रीन पर ये मैसेज आता है कि "एससडी कार्ड इज इनवैलिड" तो कार्ड में कुछ खराबी है।आप कार्ड को एक बार फॉर्मेट करके फिर चेक कर सकते हैं। 

अगर स्क्रीन पर मैसेज "ओरिजिन इज अननोन" आता है तो यह कार्ड ऐसी कंपनी का हो सकता है जिसके कार्ड के बारे में एप को जानकारी नहीं है। बता दें कि कई बार फॉर्मेट करने के बाद मेमोरी कार्ड की स्टोरेज कम हो जाती है। ऐसे में संभव है कि वह मेमोरी कार्ड नकली हो।अक्सर जब आप एससडी कार्ड खरीदते हैं तो वो पैकिंग में आता है। लेकिन उसके बाद भी नकली कार्ड आपके हाथ आ सकते हैं। तो अगली बार ऐसे कार्ड खरीदते समय आप दुकानदार को चेक करने का तरीका भी बता दीजिए और उसको ये कह दीजिए कि अगर कार्ड नकली निकला तो उसे आप वापस कर देंगे। साथ ही आपके लिए बेहतर है कि हमेशा ब्रांड का ही मेमोरी कार्ड खरीदें और किसी अच्छी दुकान या साइट से खरीदें।

12 हजार से ज्यादा मोबाइल में IMEI नंबर है एक, चीनी कंपनी पर मुकदमा

Infinix Hot 9 Pro की आज है पहली सेल, डिस्काउंट के साथ मिलेंगे शानदार ऑफर

गूगल देगा नस्लवाद के खिलाफ लड़ाई में इतनी राशि का योगदान

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -