इन घरेलू उपायों से करें चेक, शहद असली है या नकली
इन घरेलू उपायों से करें चेक, शहद असली है या नकली
Share:

शहद सभी के घरों में पाया जाता है और यह सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद माना जाता है. जी दरअसल कहा जाता है हर दिन एक चम्मच शहद के सेवन से सेहत एकदम ठीक ठाक रहती है और सेहत में लाभ होने शुरू हो जाते हैं. शहद खाने से स्किन में भी बड़ा निखार आता है. इसके अलावा कई लोग ऐसे हैं जिनके मन में शहद की शुद्धता को लेकर सवाल उठते हैं. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कैसे कर सकते हैं असली-नकली शहद की पहचान...?

ऐसे करें शहद की पहचान - अगर आपको असली नकली शहद की पहचान करनी है तो विनिगर और पानी के सॉलूशन में शहद की कुछ बूंदें डालें. अब देखे अगर इस मिश्रण में फोम यानी झाग बनने लगता है तो इसका मतलब है कि आपके शहद में मिलावट की हुई है और शहद शुद्ध नहीं है. जी दरअसल जब शहद को गर्म चीज के संपर्क में लाया जाता है तो शहद जलता नहीं है. वहीं अगर आप यह टेस्ट करना चाहिए हैं तो शहद में कॉटन बड या माचिस की तीली को डुबोएं और फिर उसे जलाने की कोशिश करें.

अब देखे अगर वो जल जाता है तो शहद शुद्ध है वहीं अगर शहद मिलावटी है तो वह सही तरीके से जलेगा नहीं. इसके अलावा अगर आपका शहद शुद्ध है तो वह पानी में पूरी तरह से घुलेगा नहीं और एक बार घोलने के बाद आपको बहुत देर के लिए मेहनत करनी होगी ताकि शहद पानी में घुल जाए. वहीं अगर आपको मिला शहद मिलावटी है और उसमें चीनी का ग्लूकोज मिला है तो वह आसानी से पानी में घुल जाएगा और फिर सफेद मार्क छोड़ जाएगा.

तेलुगु तल्ली और खैराताबाद फ्लाईओवर पर दोबारा शुरू हुए यातायात

यह है सनी देओल का असली नाम, जानिए धाकड़ अभिनेता से जुड़ीं खास बातें

बाढ़ की स्थिति को लेकर गोदावरी जिलाधीशों संग मुख्यमंत्री वाईएस जगन ने की वीडियो कॉन्फ्रेंस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -