क्या घर पर बदल सकते है अपने आधार कार्ड का मोबाइल नंबर ?

क्या घर पर बदल सकते है अपने आधार कार्ड का मोबाइल नंबर ?

देश में इस समय आधार कार्ड एक जरूरी पहचान पत्र बन गया है, लेकिन दिक्कत तब हो जाती है जब हमें अचानक से आधार की जरूरत पड़ती है और हमें ऑनलाइन आधार निकलवाना होता है लेकिन मोबाइल नंबर बदल गया होता है. तो चलिए आज हम आपको आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलने का तरीका बताते हैं. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Oppo Reno 2 के साथ कंपनी की इन स्मार्टफोन को लॉन्च करने की योजना

अपने आधार कार्ड में यदि आप भी घर बैठे अपना मोबाइल नंबर बदलना चाहते हैं तो भूल जाइए, क्योंकि ऐसा संभव नहीं है. आप खुद से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट नहीं कर सकते. आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट सिर्फ आधार सेंटर से ही होगी. तो अब सवाल यह है कि अपने घर के पास आधार सेंटर की जानकारी कैसे मिलेगी। आप अपने मोबाइल से ही घर बैठे पता लगा सकते हैं कि आपके आसपास आधार सेंटर कहां है तो सबसे पहले अपने फोन के ब्राउजर में https://uidai.gov.in/ पर जाएं. इसके बाद आपको बायीं ओर Update Aadhaar का विकल्प मिलेगा.

Reliance Jio ने एक बार फिर इस मामले में अन्य कंपनीयों को दी मात

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस सेक्शन में Update Aadhaar at Enrolment/Update Center के विकल्प पर आपको क्लिक करना है. इसके बाद आपके सामने एक विंडो खुलेगी जिसमें आधार सेंटर सर्च करने के लिए state, postal pin code और search box के विकल्प मिलेंगे.इसके बाद आप अपनी सुविधानुसार विकल्प का चयन करके आधार सेंटर पर जा सकते हैं. वहां जाने के बाद आपके आधार का ऑथेंटिकेशन होगा और आपसे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदलने का आवेदन ले लिया जाएगा. आवेदन के कुछ दिन बाद आपके आधार में नया मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा. आप https://resident.uidai.gov.in/check-aadhaar-status पर जाकर भी अपडेट का स्टेटस चेक कर सकते हैं.

अगर आपके स्मार्टफोन को रखना है सुरक्षित तो, इन मोबाइल एसेसरीज का करें उपयोग

आज भारत में Samsung के दो लेटेस्ट स्मार्टफोन होंगे लॉन्च, यहां देखे लाइव इवेंट

OnePlus के ये शानदार स्मार्टफोन जल्द होंगे लॉन्च, जानिए अन्य फीचर