नवजात बच्चे की देखभाल ऐसे करे !
नवजात बच्चे की देखभाल ऐसे करे !
Share:

गर्भावस्था के बाद शिशु जन्म के साथ ही नयी माँ की ज़िमेदारियां बढ़ जाती है| नन्ही सी जान को अपनी जान से ज़्यादा संभालना और उसकी आवश्यकता को ध्यान में रखकर छोटे छोटे महत्वपूर्ण कदम उठाना नयी मान के जीवन का लक्ष्य बन जाता है| 

आइये जाने नवजात शिशु की देखभाल कैसे करे :- 

1  नवजात शिशु की देखभाल का सबसे महत्वपूर्ण समय मां के गर्भ के दौरान होता है। गर्भ के दौरान यदि मां स्वस्थ है, उसका खानपान उचित हो और गर्भ से संबंधित कोई विकार न हो तो बच्चा जन्म के समय स्वस्थ रहता है।   

2 नवजात बच्चो की नींद और स्तनपान पर खास ध्यान दें, कुछ बच्चे एक दिन में 16 घंटे तक आराम कर सकते हैं, जैसे जैसे आपका बच्चा बड़ा होने लगेगा वैसे वैसे वो 14 , फिर 12 , 10  घंटे सोयेगा  |

3 कुछ बच्चो को पैदा होने पर दिन और रात में भ्रम होता है। यदि आपका बच्चा रात में अधिक सक्रीय है तो, रात्रि उत्तेजना को सीमित करने के लिए रोशनी मंद रखें और धीमे बात करें, और तब तक तक धैर्य रखें जब तक आपके बच्चे का नींद का चक्र सामान्य नही हो जाता।

4 आपको अपने बच्चे के जन्म के पहले 24 घंटों के दौरान 8-12 बार स्तनपान करवाना चाहिए। आपको इसके लिए एक सख़्त सारणी बनाने की ज़रूरत नही, पर जब भी आपका शिशु भूख के लक्षण दिखाए तो उसे स्तनपान करवाना चाहिए , जैसे की मुह की हरकतों में वृद्धि और निप्पल की तलाश में गतिविधि करना। आपको हर कुछ घंटों में स्तनपान करवाना चाहिए|

 

5 एक  दिन में 10 बार के आसपास अपने बच्चे के डायपर बदलने के लिए तैयार रहे,आपको एक साफ डायपर, फास्टनर, डायपर मरहम (चकत्ते के लिए), गर्म पानी का एक कंटेनर,एक स्वच्छ खीसा,और कुछ कपास गेंदों या डायपर पोंछे की ज़रुरत होगी।

6 डायपर से होने वाले चकत्तों से बचने के लिए,मल त्याग के बाद जितनी जल्दी हो सके अपने बच्चे के डायपर बदलें , और साबुन वा पानी का उपयोग करते हुए बच्चे की सफाई करें। हर रोज़ कुछ घंटों के लिए अपने बच्चे को बिना डायपर के रहने दें, ताकि बच्चे के निचले हिस्से में थोड़ी हवा लग सके।

7 डायपर से होने वाले चकत्तों से बचने के लिए,मल त्याग के बाद जितनी जल्दी हो सके अपने बच्चे के डायपर बदलें , और साबुन वा पानी का उपयोग करते हुए बच्चे की सफाई करें। हर रोज़ कुछ घंटों के लिए अपने बच्चे को बिना डायपर के रहने दें, ताकि बच्चे के निचले हिस्से में थोड़ी हवा लग सके।

8  अपने बच्चे को पकड़ने से पहले अपने हाथों को धो लें और साफ़ कर लें। नवजात शिशु संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी इतनी मजबूत नहीं होती,एतएव स्वतचात ही बच्छाव है ये जान लें |

9 अपने बच्चे को पकड़ने के लिए,आप जब भी उसे उठाएं तो उसके सिर को आराम से पकड़ें, और गर्दन के नीचे हाथ रखे, और जब आप उसे सीधा खड़ा कर रहे हों या नीचे रख रहे हों तो उसके सिर को सहारा दें। बच्चे इस समय तक अपने सिर को सहारा नही दे सकते, इसलिए उसके सिर को यहाँ वहां न झुकने दें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -