करे अपने घुंघराले बालो की देखभाल

बालों को धोने से लेकर उन्हें संवारने तक की प्रक्रिया सभी के लिए अलग-अलग होती है. जिस तरह सीधे बाल वालों को लगता है कि घुंघराले बाल होना अच्छा है उसी तरह घुंघराले बाल वाले स्ट्रेट हेयर की  ख्वाहिश रखते है. हालांकि इस बात में कोई दो राय नहीं है कि घुंघराले बालों की देखभाल करना एक बेहद मुश्किल काम है. ऐसे बालों की देखभाल के लिए एक ओर जहां बहुत अधिक धैर्य की जरूरत होती है वहीं अगर कर्ल्स बहुत छोटे-छोटे हों तो मुसीबत दोगुनी हो जाती है.

1-घुंघराले बालों को साफ रखने का इसके सिवा दूसरा कोई विकल्प ही नहीं है. ऐसे बालों को साफ रखना और भी जरूरी हो जाता है क्योंकि गंदे होने पर इनके उलझने की आशंका बढ़ जाती है. ऐसे में कोशिश करें कि बालों के गंदा होने से पहले ही आप उन्हें धो लें.

2-ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि घुंघराले बाल ड्राई ही होते है .ऐसे में उनमे नियमित रूप से तेल लगाना बहुत ज़रूरी होता है ऐसे बालों में तेल लगाने के दौरान विशेष तौर पर ध्यान रखने की जरूरत होती है क्योंकि इनमें तेल आसानी से स्कैल्प तक पहुंच नहीं पाता है और बालों को पर्याप्त पोषण भी नहीं मिल पाता है. ऐसे में घुंघराले बालों को नियमित रूप से तेल मसाज देते रहें.

3-ऐसे बालों में बार-बार ब्रश करना सही नही है. स्ट्रेट बालों में तो आप बार-बार कंघी कर सकते हैं लेकिन घुंघराले बालों में बार-बार कंघी करना नुकसानदेह हो सकता है.

घुंघराले बालों की देखभाल के लिए बहुत जरूरी है कि आप शैंपू करने के बाद कंडिशनर का इस्तेमाल जरूर करें. इससे कर्ल्स आपस में कम उलझेंगे और नतीजन टूटेंगे भी कम.

थ्रेडिंग करवाने के कुछ खास स्टेप्स

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -