ट्रेन टिकट कैंसिल करना हुआ बेहद आसान, बस एक फ़ोन पर हो जाएगा आपका काम
ट्रेन टिकट कैंसिल करना हुआ बेहद आसान, बस एक फ़ोन पर हो जाएगा आपका काम
Share:

नई दिल्ली: लॉकडाउन और कोरोना वायरस संक्रमण के बीच ट्रेन में यात्रा करना अपने आप में एक बड़ी चुनौती है. उसमें भी यदि किसी कारणवश टिकट रद्द करना पड़े तो एक और चुनौती आ जाती है. किन्तु अब आपको इसके लिए अधिक चिंता करने की जरूरत नहीं है. अब आप केवल एक कॉल करके अपना टिकट रद्द करा सकता है. रिफंड की भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं. टिकट का पैसा भी आपको बड़ी आसानी से मिल जाएगा.

दरअसल फोन से टिकट निरस्त कराने की सुविधा उन्हें मिलती है जो रिजर्वेशन काउंटर से बुकिंग कराते हैं. ऐसे मुसाफिरों के लिए ही कॉल के जरिए टिकट रद्द कराने की सुविधा दी गई है. अक्सर लोगों के सामने यह दिक्कत उस समय आती है, जब ट्रेन का वक़्त रात में हो और टिकट रिजर्वेशन काउंटर बंद हो जाए. देर रात की ट्रेन होने पर मुसाफिरों के पास पर्याप्त समय नहीं होता कि वो काउंटर पर जाकर टिकट निरस्त कराएं. इसी दिक्कत के लिए रेलवे ने कॉल कैंसिलेशन की सुविधा आरंभ की थी. इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्रियों को रेलवे के इन्क्वायरी नंबर 139 पर कॉल करना होगा. ध्यान रहे यह कॉल आप पंजीकृत मोबाइल नंबर से ही करें. मतलब वह नंबर, जो टिकट रिजर्वेशन के वक़्त दिया गया हो. 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कॉल करने के बाद आपको अपना रिजर्व टिकट का PNR नंबर बताना होगा. इसके बाद इंडियन रेलवे आपका आपके पंजीकृत नंबर कन्फर्म करेगा. कैंसिलेशन प्रोसेस को आगे बढ़ाने के लिए आपके मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा. इसकी जानकारी आपको फ़ोन पर ही देनी होगी. इसके बाद रेलवे आपका टिकट कैंसिल कर देगा. 

भारतीय शेयर बाजार में आई बहार, सेंसेक्स 35 हजार अंक के पार

चार साल बाद प्रॉफिट में आया ये बैंक, RBI ने लगा रखी है पाबन्दी

वेंटिलेटर के पार्ट्स फैला रहे संक्रमण, युवा इंजीनियरिंग ने बनाया रक्षक वेंटिलेटर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -