सर्दियों के मौसम में मजबूत रखें इम्यूनिटी, फॉलो करें ये आयुर्वेदिक टिप्स
सर्दियों के मौसम में मजबूत रखें इम्यूनिटी, फॉलो करें ये आयुर्वेदिक टिप्स
Share:

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में इस मौसम में अपनी सेहत का खास ध्यान रखना होता है। जी दरअसल ठंड का मौसम जितना सुहावना होता है उतना अधिक इस मौसम में बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। आपको बता दें कि ठंड में संक्रमण तेजी से फैलता है इस वजह से सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी समस्याएं तेजी से सामने आती हैं। हालाँकि हमारी प्रतिरक्षा क्षमता ही बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करती है और हम स्वस्थ्य रहते है। इस वजह से यह जरूरी है कि सर्दियों में हम अपनी इम्यूनिटी को और मजबूत बनाएं ताकि हमें किसी तरह का संक्रमण न हो सके। आज हम कुछ आयुर्वेदिक तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर हम सर्दियों में अपना इम्यून सिस्टम मजबूत कर सकते हैं। आइए बताते हैं।

अंजीर और दूध: अंजीर कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत अधिक होती है। ऐसे में यह हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाता है। इसमें प्रोटीन, जिंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। आपको बता दें कि अंजीर का प्रयोग गर्मी और सर्दी दोनों ही मौसम में किया जाता है और इससे हमारा स्टैमिना भी बढ़ता है।

बेटे के जन्म के बाद सोनम कपूर ने इस तरह घटाया वजन

गुड़ का प्रयोग: गुड़ को प्राकृतिक स्वीटनर के तौर पर जाना जाता है। जी दरअसल गुड़ में आयरन और खनिज भरपूर होते हैं और सर्दियों के मौसम में गुड़ हमारे शरीर को गर्म रखता है। ऐसे में प्रतिदिन इसकी हल्की मात्रा से पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन का स्तर मेंटेन रहता है।

आंवला: आंवले विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। जी हाँ और यह तेजी से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। आंवले के सेवन से मेंटल हेल्थ भी ठीक रहती है और यह हेयर फॉल को भी कम करता है। वहीं सर्दियों के मौसम में रोजना 1 आंवले के मुरब्बे का सेवन आपकी हेल्थ के लिए वरदान साबित हो सकता है।

च्यवनप्राश: सर्दियों में च्यवनप्राश खाना चाहिए क्योंकि यह ब्लड को साफ करता है और साथ ही यह मौसमी बीमारियों से भी बचाता है। यह याददाश्त बढ़ाता है इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट ठंड में इसे बच्चों को खिलाने की सलाह भी देते हैं।

तुलसी की पत्ती: तुलसी को एक प्राकृतिक औषधि के तौर पर भी जाना जाता है। तुलसी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह हमारी प्रतिरक्षा को तुरंत मजबूत बनाती है और साथ ही इसकी कुछ पत्तियों के रोजना सेवन से श्वसन प्रक्रिया भी ठीक रहती है।

स्किन की समस्या से रहना है दूर तो फ्रिज में पड़ी इस चीज का करें इस्तेमाल

नमक के पानी से नहाने से दूर हो जाएंगी ये गंभीर बीमारियां

इस कारण हो सकती है पैरों में जलन, इन घरेलू उपायों से करें कम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -