ATM कार्ड हो गया है गुम, तो घर बैठे ऐसे करें ब्लॉक
ATM कार्ड हो गया है गुम, तो घर बैठे ऐसे करें ब्लॉक
Share:

आज के समय में अधिकतर लोग एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि इससे उनका समय बचता है और बार-बार बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। परन्तु कई बार ऐसा होता है कि लोग जल्दबाजी में अपना कार्ड कहीं रखकर भूल जाते हैं या फिर उसे कहीं गिरा देते हैं।वहीं  ऐसे वह बैंक जाकर कार्ड ब्लॉक कराते हैं, जिसमें समय लगता है। परन्तु आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे, जिससे आप घर बैठे ही एटीएम कार्ड ब्लॉक करा सकेंगे।  

इसके साथ ही घर बैठे एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए आपका इंटरनेट बैंकिंग चालू होना चाहिए। तो यदि  आपका इंटरनेट बैंकिंग चालू है तो सबसे पहले अपनी इंटरनेट बैंकिंग की आईडी और पासवर्ड से फोन में लॉगिन करें। इसके बाद अपने ATM service में जाकर block ATM Card का विकल्प चुनें। अब आपका एटीएम कार्ड वहां नजर आएगा। अब अपने एटीएम डेबिट कार्ड सेलेक्ट करें।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की आपके एटीएम कार्ड से जुड़े कुछ सवालों के जवाब देने होंगे। सवालों के जवाब देने के बाद सबमिट बटन पर क्लक करें। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ  सकता है । इसके बाद ओटीपी डालने पर आपका कार्ड ब्लॉक हो जाएगा। एटीएम कार्ड के ब्लॉक होने के बाद आपको एक कंफर्मेशन भी मिल सकता है । दूसरा तरीका यह है कि आप अपने बैंक को ई-मेल भेजकर अपना कार्ड ब्लॉक करवा सकते हैं।

Facebook देगा अपने सभी कर्मचारियों को 74,000 रुपये का बोनस

कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या पीएम मोदी ने निकाली नयी योजना

दूरसंचार संगठन ने की अपील, इंटरनेट का इस्तेमाल करें जिम्मेदारी से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -