जानिए वे कारण जिनसे जलकर राख हो जाता है आपका स्मार्टफोन
जानिए वे कारण जिनसे जलकर राख हो जाता है आपका स्मार्टफोन
Share:

आपनें कई बारे सुना होगा कि स्मार्टफोन में ब्लास्ट हो गया या फिर फोन चार्जिंग के दौरान उसमें आग लग गई. इस तरह की कई खबरें लगातार सामने आती रहती है. लेकिन क्या कभी ये सोचा है कि ऐसा होता क्यों है. अगर नहीं तो सोच लीजिए और साथ ही जान भी लीजिए...

ऑरिजनल चार्जर से ही करें चार्ज...

आप अपने फोन को सदा ऑरिजनल चार्जर से ही चार्ज करें. कभी भी लोकल चार्जर का इस्तेमाल न किया जाए. यूजर्स को सस्ता चार्जर खरीदने से बचना चाहिए और यूजर्स को हमेशा ओरिजनल चार्जर ही खरीदना चाहिए. 

चार्जिंग के दौरान न करें फोन का इस्तेमाल...

आपको इस बात से भी अवगत करा दें कि फोन के फटने का एक मुख्य कारण ओवरहीटिंग भी होता है. अतः आप कभी बे उस समय फोन का इस्तेमाल न करें, जब आपका फोन चार्ज हो रहा हो. चार्जिंग का समय फोन के लिए आराम करने का समय होता है, ऐसे में आप सदैव सावधानी बरतें. 

धूप में न रखें फोन..

धूप में फोन रखने से भी इसमें हीटिंग होती है, जो भी हमारे फोन के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. बता दें कि इससे फोन की बॉडी गर्म हो जाती है, जिससे फोन ओवरहीट होने लगता. जहां इसके फटने का खतरा बढ़ने लगता है.

GPS ऐप्स से होता है फोन हीट...

ध्यान रहे कि कई ऐसी ऐप्स भी हैं जो फोन को गर्म कर देती हैं. बता दें कि इसमें ज्यादातर ऐप्स GPS नेविगेशन वाली होती हैं. आपको बता दें कि फोन में गूगल मैप्स, ऊबर, ओला जैसे GPS लोकेशन बेस्ड ऐप यूज करने से फोन ओवरहीट होने लगता है.

फोन पूरी रात ना करें चार्ज...

कई यूजर्स अपने फोन को रात में चार्ज पर लगाकर सो जाते हैं और फिर इसे वे सुबह उठकर चार्ज से हटाते हैं. लेकिन आप फोन को फुल चार्ज होने पर तुरंत चार्जिंग से हटा लें.

 

थॉमसन की जोरदार वापसी, भारत का पहला 40-इंच 4K स्मार्ट TV हुआ लॉन्च

आज आएगा REDMI 7, मिलेंगे सबसे धाँसू फीचर्स

PUBG ने फिर खींचा यूजर्स का ध्यान, नए अपडेट के साथ नई राइफल, बोनस चैलेंज और व्हीकल मिलेंगे

रिसर्च सहायक के पद खाली, सैलरी मिल रही 20 हजार रु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -