जानिए घर पर 2,500 में EV Charger लगवाने के लिए कैसे करना होगा आवेदन
जानिए घर पर 2,500 में EV Charger लगवाने के लिए कैसे करना होगा आवेदन
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने राजधानी में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर लगवाने के लिए सब्सिडी का ऐलान किया है. तत्पश्चात, एक इवी चार्जर की लागत आम आदमी को 2,500 रुपये पड़ेगी. जानें इस चार्जर के लिए कैसे आवेदन करना होगा तथा कितना बिल आएगा...

दिल्ली सरकार की इवी चार्जर पर सब्सिडी:-
दिल्ली सरकार ने घर, दुकान, मॉल, रेजिडेंशियल अपार्टमेंट, कॉ लेज वगैरह में हर एक इवी चार्जर पॉइंट के लिए 6,000 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है. ये सब्सिडी आरभिंक 30,000 चार्जिंग पॉइंट के लिए दी जानी है. इसके लिए कोई भी अप्लाई कर सकता है तथा सरकार ने इसकी प्रक्रिया को सरल बनाते हुए सिंगल विंडो सिस्टम तैयार किया है. जिससे कस्टमर मोबाइल या ‘गूगल फॉर्म’ की भांति सिर्फ एक फॉर्म भरकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

पुराने कनेक्शन पर करें आवेदन:-
यदि आप अपने पुराने बिजली कनेक्शन के साथ ही इवी चार्जर के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको गूगल फॉर्म जैसे इस लिंक पर  http://125.22.84.50:9810/DSM/frmLoginWeb.aspx जाना होगा तथा यहां अपने बिजली बिल का CA नंबर डालकर लॉग इन करना होगा. डिफॉल्ट पासवर्ड 12345 है. तत्पश्चात, आप इसे चेंज कर सकते हैं. या आप 19123 पर फ़ोन करके भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. सरकार ने इसके लिए एक व्हाट्सएप नंबर भी जारी किया है.

पसंद करें मनपंसद इवी चार्जर:-
दिल्ली में बिजली आपूर्ति करने वाली तीन कंपनियों ने लगभग 10 इवी चार्जर कंपनियों के साथ टाई-अप किया है. जब आप अपने इवी चार्जर के लिए आवेदन करेंगे तो आप इनमें से अपने मनपसंद का चुनाव कर सकते हैं. चुनाव करने के पश्चात आपको कुछ आवश्यक जानकारी देनी होगी तथा आपके इवी चार्जर की इंस्टालेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

जमा करें बस ये दस्तावेज:-
इवी चार्जर के इंस्टालेशन के आपको अपना एक ID प्रूफ, मोबाइल नंबर देना होगा. इसी के साथ आपका इवी चार्जर का इंस्टालेशन कंफर्म हो जाएगा तथा आपको एक रिसीट प्राप्त होगी, जिसमें भुगतान, इंस्टालेशन की दिनांक इत्यादि से संबंधित जानकारी होगी.

जब लेना हो इवी चार्जर का नया कनेक्शन:-
सरकार ने घर पर इवी चार्जर लगवाने के लिए नए कनेक्शन कराने की भी सुविधा दी है. इसके लिए आप प्री-पेड मीटर कनेक्शन ले सकते हैं. सिर्फ आपको अपने क्षेत्र की बिजली कंपनी के वेबसाइट पर जाना है. वहां EV Mobility के लिंक पर जाकर नए कनेक्शन के लिए आवेदन करना है. 

कितना आएगा बिजली बिल?
अब ये जानना आवश्यक है कि इवी चार्जर लगवाने पर बिजली का बिल कितना आएगा. तो सरकार इवी चार्जर के लिए 4.5 रुपये प्रति यूनिट बिजली की कीमत तय की है. ऐसे में यदि आप 100 इकाई बिजली का उपयोग इवी चार्जर के लिए करते हैं तो आपका बिल 450 रुपये बनेगा. मगर इस रकम पर आपको टैक्स, सर्विस चार्ज फी इत्यादि का भुगतान भी करना होगा.

ट्विटर पर ट्रेंड हुआ #DeepikaPadukone, जानिए क्यों?

महिलाओं की सुरक्षा में फिसड्डी दिल्ली ! अनलॉक होते ही तेजी से बढ़े बलात्कार के मामले

एयरपोर्ट पर जबरदस्त अवतार में नजर आई नोरा फतेही, देखते ही टिक गई सबकी निगाहें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -