ऑनलाइन लोन ऐप्स से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कैसे करें

कई बार लोगों के पास कई जिम्मेदारियां एक साथ आ जाती हैं। जिम्मेदारियों का निर्वहन करने लिए फाइनेंशियल सहायता की आवश्यकता होती है। जिसका  इंतजाम करने करमें नींद हराम हो जाती है। लेकिन, अब नींद हराम नहीं होगी, मार्केट में कई ऐसे पर्सनल लोन ऐप्स आ गये हैं, जिनसे लोन चाहिए अर्जेंट जैसे सवालों का समाधान चुटकियों में हो जाता है।

लोन चाहिए अर्जेंट तभी कोई बोलता है, जब उन्हें तत्काल पैसों की आवश्यकता होती है। तत्काल लोन का वितरण करने के मामले मे देश की प्रमुख एनबीएफसी PaySense लोन ऐप बहुत कारगर और सुविधाजनक है। खास बात यह है कि PaySense भारतीय रिजर्ब बैंक (आरबीआई) द्वारा रजिस्टर्ड है और बिना ताम-झाम, फटाफट पर्सनल लोन प्रदान करता है।

आइये आपको इस ऑर्टिकल में बताते हैं कि ऑनलाइन लोन ऐप्स से पर्सनल लोन के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं-

लोन की पात्रता चेक करें

व्यक्तिगत लोन हो या किसी अन्य प्रकार का कोई भी लोन लेने के लिए कुछ पात्रता तय होती हैं। सभी कंपनियां और बैंक अपनी पॉलिसी के अनुसार तय करते हैं कि किस पात्रता पर लोन प्रदान किया जा सकता है। इस मामले में सबसे अच्छा यह होता है कि, लोन के लिए अप्लाई करने के से पहले लोन ऐप पर पात्रता की जांच कर लेना चाहिए। PaySense लोन ऐप की पात्रता बहुत आसान है-

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • रोजगार का प्रकार: सैलरीड और स्वरोजगार दोनों पात्र हैं।
  • न्यूनतम मासिक आय: सैलरीड के लिए ₹18,000 और स्वरोजगार के लिए ₹20,000 प्रतिमाह।

जरुरी कागजात इक्कठा करें

लोन के लिए कागजात इक्कठा करना पर्सनल लोन लेने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्टेप होता है। जब आप यह सलेक्ट कर लें कि आपको पर्सनल लोन कहां से लेना है तो यह पता करें कि वहां से पर्सनल लोन लेने के लिए कौन – कौन से कागजों की जरूरत पड़ेगी। जिन – जिन कागजों की जरूरत हो उन सभी को इक्कठा कर लें। कुछ कागजात निम्न प्रकार के होते हैं-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक स्टेटमेंट
  • आईटीआर की कॉपी

PaySense लोन ऐप से लोन लेने के लिए निम्न कागजातों की आवश्यकता होती है-

  • पहचान पत्र: पैन कार्ड और सेल्फी
  • पता प्रमाण पत्र: आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस
  • आय का प्रमाण: नेट-बैंकिंग या पिछले 3 महीने का बैंक ई-स्टेटमेंट

खास बात यह है कि आपको इनमें से कोई भी कागजात किसी को देना नहीं होता है, बल्कि सिर्फ PaySense ऐप पर अपलोड करना होता है। बहुत ही आसान प्रक्रिया है।

पर्सनल लोन की राशि कहां खर्च होगी, इसका प्लान बनाएं

जिस प्रकार से यात्रा करते समय यह प्लान पहले से तैयार होता है कि किस – किस स्थान पर घूमने जाना है और कहां पर कितना समय बिताना है, तो इससे यात्रा सुखदायक और किफायती हो जाती है। उसी प्रकार से लोन लेने से पहले यह प्लान तैयार कर लेना उचित होता है कि जब लोन का पैसा मिल जाएगा तो किसा कार्य क लिए कितना पैसा खर्च करना है। इसे लोन से पूर्व की तैयारी भी कह सकते हैं। अगर यह तैयारी रहती है तो लोन को चुकाने में किसी तरह की कोई समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है और पैसों का उपयोग भी ठीक तरह से हो जाता है।

पर्सनल लोन के लिए आवेदन करें

अब आप उस कंडिशन में पहुंच चुके हैं, जहां से पर्सनल लोन की दूरी बहुत कम होती है। जब सभी जरूरी कागजातों को इक्कठा कर लेते हैं तब आपको पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करना होता है। अप्लाई करने का मुख्य रुप से दो तरीके होते हैं। पहला तरीका है ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करना और दूसरा तरीका है ऑफलाइन तरीके से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करना।

हालांकि, लगभग सभी ऑनलाइन लोन ऐप्स से लोन के लिए ऑनलाइन ही अप्लाई करने का विकल्प होता है। जिसके लिए आपको संबंधित कंपनी का लोन ऐप गूगल प्ले स्टोर से डॉउनलोड करना होता है और कुछ स्टेप्स में लोन के लिए अप्लाई कर देना होता है।–

अगर आपका कहना है कि लोन चाहिए अर्जेंट तो आपको PaySense ऐप से पर्सनल लोन अप्लाई करना चाहिए। PaySense से लोन अर्जेंट लोन अप्लाई करने के लिए सर्वप्रथम आप गूगल प्ले स्टोर पर ओपेन करें और PaySense लोन ऐप डाउनलोड करें। इसके बाद निम्न स्टेप फॉलो करें-

स्टेप 1- ऐप जैसे ही ओपेन होगा, आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करके ओटीपी मंगा लेना होता है। ओटीपी जैसे ही आता है, उसे आप एंटर किजिए और आगे बढ़िए।

स्टेप 2- जैसे ही आप स्क्राल करके आगे बढ़ेंगे आपको अपनी अपनी बेसिक्स डिटेल्स जैसे- पूरा नाम, पता, पैन नंबर एंटर करके अपनी प्रोफाइल क्रियेट कर लेना होता है।

स्टेप 3- अब आप पर्सनल लोन के लिए बहुत ही आराम के साथ अप्लाई कर सकते हैं।

स्टेप 4- लोन के लिए अप्लाई करने के क्रम में आपको आपको कुछ दस्तावेजों की पीडीएफ फाइल अपलोड करना होता है।

इसके बाद आपका पर्सनल लोन एप्लिकेशन सबमिट हो जाता है और आगे का प्रोसेस PaySense की टीम खुद से पूरा कर लेती है और पात्र होने पर आपका लोन मंजूर हो जाता है।

Wipro ने 300 कर्मचारियों को नौकरी से निकला, चेयरमैन ने बताया ये कारण

श्रीलंका का सबसे बड़ा 'संकटमोचक' बना भारत, कर्ज देने के मामले में चीन को भी पीछे छोड़ा

'2023 में आर्थिक मंदी की चपेट में होगी पूरी दुनिया..', वर्ल्ड बैंक ने जताई आशंका

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -