कैसे करे चीनी से घाव का इलाज
कैसे करे चीनी से घाव का इलाज
Share:

चीनी के माध्यम से चिकित्सा एक बहुत ही पुरानी परंपरा है. घाव को तेजी से भरने के लिए चीनी एक बहुत ही अच्छा उपाय है. किसी भी खुले घाव जैसे, जलने, छिलने और डायबिटीक अल्सर के कारण होने वाले घावों को भरने के लिए चीनी बहुत उपयोगी होती है. चीनी के माध्यम से चिकित्सा एक बहुत ही पुरानी परंपरा है.

 आइए जानें घाव को तेजी से भरने के लिए चीनी का उपयोग करने के उपाय.

1-घाव को साबुन और गर्म पानी की मदद से अच्छी तरह से साफ करें. फिर इसे सुखने के लिए छोड़ दें ताकी इसमें बिल्कुल भी नमी न रहें. अगर घाव के आस-पास कुछ दिखाई दें तो फिर से इसे साफ कर लें.

2-घाव पर चीनी डालें, लेकिन ध्यान रहें कि यह घाव पर ही डालें. लेकिन अगर घाव बड़ा है तो इसे पहले शहद से कवर करें और फिर चीनी छिड़कें. शहद चीनी को उस जगह पर टिके रहने में मदद करती है और इसे पूरी चिकित्सा के लाभ प्रदान करता है.

3-बैडेंज की मदद से इसे तुरंत कवर करें और टेप की मदद से बैडेंज को सुरक्षित करें. बैडेंज घाव में डस्ट और बैक्टीरिया को आने से रोकने में मदद करता है.

4-बैंडेज को बदलें और एक दिन के बाद फिर से सफाई और चीनी को लगाने की प्रक्रिया को दोहराये. बैंडेज को धीरे से निकालने की बजाय हल्का सा खींच कर निकालें. बैंडेज निकालने का यह तरीका मृत ऊतकों को हटाने और घाव को साफ करने में मदद करता है.

जाने सिगरेट छोड़ने के बाद कैसे आता है...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -