इनकी खुशबू से बनिए सेहतमंद
इनकी खुशबू से बनिए सेहतमंद
Share:

नींबू, केला, दालचीनी, गुलाब जैसी कई चीजों की सुगंध सेहत पर बहुत ही सकारात्मक प्रभाव डालती है। इन सुगंधों को सूंघने यानी एरोमाथैरेपी से आपकी नींद बेहतर हो सकती है, आप किसी अपने की धूम्रपान की आदत छुड़वा सकती हैं...

गुलाब से आते हैं मीठे सपने: क्या आपको रात में डरावने सपने आते हैं? बिस्तर के पास गुलाब के फूलों का गुलदस्ता या छोटा पौधा रखें। जर्मनी में एक शोध में पता चला कि जो महिलाएं गुलाब की खुशबू से भरे कमरे में सोती हैं, उन्हें अच्छे सपने आते हैं। इसके उलट जिन महिलाओं को सड़े हुए अंडे की बदबू से भरे कमरे में सुलाया गया, उन्हें नकारात्मक सपने आए। विशेषज्ञों का मानना है कि गंध का असर दिमाग के भावनात्मक रेस्पांस पर पड़ता है। गुलाब की खुशबू जैसी अन्य सुगंध अक्सर खुशनुमा यादों से जुड़ी होती हैं, इसलिए वे मीठे सपने लाती हैं।

नींबू से गायब तनाव: नींबू या इस जैसे किसी खट्टे फल को सूंघने से आपका मूड अच्छा हो सकता है। जापान में हुए एक शोध के दौरान अवसाद की समस्या से ग्रस्त 12 मरीजों को खट्टे फल सुंघाए गए, इसमें लेमन ऑयल सबसे ज्यादा था। असल में मरीज जिस कमरे में सबसे ज्यादा वक्त गुजारते थे, उस कमरे को इनकी गंध से भर दिया गया था। शोध में पाया गया कि इन मरीजों का हार्मोन लेवल ठीक हुआ, उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ी और इन्हें अवसाद कम करने की दवाओं की जरूरत भी कम पडऩे लगी। आप लेमन बाम को कलाई में बांध लें।

चमेली से आती है नींद: यदि आपको सुबह उठते समय थकान महसूस होती है तो रात में चमेली सूंघें। वर्ष 2011 में हुए एक शोध में 20 लोगों को शामिल किया गया। रात को इनके कमरे में चमेली, लेवेंडर की गंध छोड़ी गई या फिर कुछ भी नहीं। शोध में शामिल लोगों का कहना था कि चमेली सूंघने के बाद उनका तनाव और एंजायटी की स्तर काफी कम रहा और उन्हें बेहतर नींद आई। चमेली के गंध वाले कमरे में सोने पर उन्होंने रात को करवटें भी काफी कम लीं। शोधकर्ताओं को मानना है कि विद्यार्थियों और खिलाडिय़ों को चमेली के गंध से भरे कमरे में सोना चाहिए क्योंकि दोनों में तनाव का स्तर काफी ऊंचा होता है।

काली मिर्च से छूटे स्मोकिंग: वर्ष 2013 में हुए तंबाकू या निकोटिन के आदी लोगों पर हुए एक शोध में पाया गया कि काली मिर्च का तेल सूंघने से उनकी स्मोकिंग करने की इच्छा में कमी आई। काली मिर्च का तेल सूंघने से उनके गले में हल्की जलन हुई। सिगरेट पीते वक्त उन्हें एक खास किस्म का मजा आता था, लेकिन गले में होने वाली इस जलन की वजह से उस मजे में कमी आई। इसी वजह से उन्हें धूम्रपान की तलब भी नहीं हुई। शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग धूम्रपान छोडऩा चाहते हैं, उन्हें एक कॉटन बॉल में एक बूंद काली मिर्च का तेल डालकर सूंघते रहना चाहिए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -