RBI : जानिए कितना सस्ता होगा कार लोन?

RBI : जानिए कितना सस्ता होगा कार लोन?

देश की अर्थव्यवस्था को तेजी देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (MPC) ने रेपो रेट में 0.25 फीसद की कटौती की है. Monetary Policy Committee में शामिल सभी 6 सदस्यों ने इसके समर्थन में वोट किया. इससे पहले रेपो रेट 6 फीसद था जो अब घट कर 5.75 फीसद हो गया है. ऐसे में Reserve Bank of India के इस फैसले से कार लोन (Car Loan) सस्ता हो सकता है. यानी अगर आप नई कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए यह एक अच्छी खबर हो सकती है. आइये जानते है पूरी खबर विस्तार से 

HF Deluxe IBS I3S से Bajaj Platina 110 H-Gear कितनी है सस्ती, जानिए तुलना

रेपो रेट में कटौती के बाद उम्मीद की जा रही है कि कार का लोन सस्ता हो सकता है. हालांकि, यह पूरी तरह से बैंकों पर निर्भर करता है कि वो इसका कितना फायदा ग्राहकों को देना चाहते हैं. दरअसल रेपो रेट घटने से बैंकों को आरबीआई से सस्ती फंडिंग मिलेगी. इससे बैंक कम ब्याज दर पर कार दे पाएंगे. इससे नया लोन सस्ता हो जाएगा. बता दें कि रेपो रेट वह दर है जिस पर RBI कॉमर्शियल बैंकों को कर्ज या फंडिंग देता है.रेपो रेट में की गई कटौती से पहले लिए गए लोन की EMI में भी कटौती हो सकती है. इसके अलावा रीपेमेंट पीरियड में भी ग्राहकों को कटौती का फायदा मिल सकता है. हालांकि, यह बैंक की तरफ से निर्भर करता है कि वो कितनी छूट ग्राहकों को देते हैं.

अगर बाइक खरीदने का सोच रहे है तो, ये ब्रांड हो सकते है बेस्ट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पुरानी ब्याज दर 9.40 फीसद थी, लेकिन 0.23 फीसद की कटौती के बाद अब यह 9.15 फीसद हो गई है. ऐसे में अगर बैंक भी ब्याज दरों में 0.25 फीसद की कटौती करें, तो अब तक 3 लाख की कार पर 5 साल की EMI 6,286 रुपये आती थी, लेकिन अब यह 6,249 रुपये हो जाएगी. यानी ग्राहकों को 37 रुपये का फायदा होगा. वहीं, अगर 5 सालों की EMI पर 10 लाख रुपये की कार खरीदी जाए तो ग्राहकों को 20,953 रुपये की जगह 20,831 रुपये देना होगा. यानी की ग्राहकों को 122 रुपये का फायदा होगा. जरूरी नहीं कि रेपो रेट में की गई कटौती से ग्राहकों को भी फायदा मिले. दरअसल यह इस बात पर निर्भर करता है कि क्या बैंक आरबीआई के फैसले को ग्राहकों को फायदा देते हैं कि नहीं। यह बात इसलिए भी जरूरी हो जाती है. क्योंकि ग्राहकों को पिछले दो बार की गई कटौती का फायदा नहीं मिला था. लेकिन इस बार की कटौती का फायदा मिलने की उम्मीद है.

भारत में Vespa Urban Club 125 हुई पेश, जानिए कीमत

Yamaha Niken है आकर्षक बाइक, जल्द भारत में होगी लॉन्च

मई महीने में ये शानदार स्कूटर्स हुई लॉन्च