बड़ा झटका: सरकार ने घटाई PF की ब्याज दर, पूरी कैल्कुलेशन से समझिए आपको कितना होगा नुकसान
बड़ा झटका: सरकार ने घटाई PF की ब्याज दर, पूरी कैल्कुलेशन से समझिए आपको कितना होगा नुकसान
Share:

ईपीएफओ (EPFO) की तरफ से देश के लगभग 6 करोड़ कर्मचारियों बड़ा झटका लगा है। जी दरअसल पीएफ की ब्याज दर को 8.5 फीसदी से घटाकर 8.1 फीसदी (pf interest rates slashed from 8.5 to 8.1%) कर दिया गया है। इसका मतलब है पीएफ ब्याज दरों में 0.40 फीसदी की कटौती की गई है। जी हाँ और यह पिछले करीब 40 सालों की सबसे कम ब्याज दर है। साल 1977-78 में ईपीएफओ ने 8 फीसदी का ब्याज दिया था और उसके बाद 8.25 फीसदी या उससे अधिक रही। अब हम आपको बताने जा रहे हैं पीएफ पर आपको मिलने वाले ब्याज पर कितना असर (PF Interest Calculation) पड़ेगा।

आपको पहले तो बता दें कि एक कर्मचारी की सैलरी पर 12 फीसदी की कटौती ईपीएफ खाते के लिए की जाती है। वहीं अगर बात नियोक्ता की करें तो उसकी तरफ से की गई कटौती का 8।33 फीसदी हिस्सा ईपीएस (कर्मचारी पेंशन योजना) में जाता है, जबकि बचा हुआ 3।67 फीसदी हिस्सा ईपीएफ में जाता है। दूसरी तरफ कर्मचारी की तरफ से कटवाए गए पूरे 12 फीसदी ईपीएफ में जाते हैं। वहीं जब बात सैलरी की हो रही है तो 50 हजार रुपये की सैलरी को मानक मान लेते हैं। ऐसे में अगर नए वेज कोड को देखें तो उसके अनुसार कुल सैलरी का आधा हिस्सा बेसिक सैलरी (25 हजार) होता है। ऐसे में सैलरी पर कटने वाला पीएफ और उस पर मिलने वाले ब्याज की कैल्कुलेशन कुछ ऐसी होगी।

कर्मचारी की तरफ से ईपीएफ में योगदान (12%)- 3000 रुपये

कंपनी की तरफ से ईपीएफ में योगदान (3।67%)- 918 रुपये

कंपनी की तरफ से ईपीएस में योगदान (8।33%)- 2082 रुपये

इसका मतलब है अगर आपकी बेसिक सैलरी 25 हजार रुपये है तो कंपनी और कर्मचारी दोनों का मिलाकर ईपीएफ में हर महीने कुल योगदान करीब 3918 रुपये होगा। वहीं आपको ईपीएस खाते में हर महीने 2082 रुपये जाएंगे।

आपके कुल जमा पर होगा कितना नुकसान- ऊपर दी गई कैल्कुलेशन सिर्फ 1 साल की है। जी हाँ और माना गया है कि 2021-22 के पहले महीने से किसी ने नौकरी शुरू की है तो आखिरी महीने तक उसे ईपीएफ ब्याज दर घटने से कितना नुकसान होगा। अब अगर बात करें कई सालों से नौकरी कर रहे लोगों की तो उनके खाते में मोटी रकम जमा हो गई है तो उनको इस मामूली सी गिरावट का भी बहुत भारी नुकसान होगा।
आपको बता दें कि 8.5 फीसदी की कंपाउंडिंग दर से साल के अंत में आपको 133,364 रुपये का ब्याज मिलता। वहीं अब 8.1 फीसदी की कंपाउंडिंग दर से साल के अंत में आपको 128,959 रुपये का ब्याज मिलेगा। ऐसे में आपको 2021-22 में सिर्फ 0.40 फीसदी ब्याज दर घटाने से ही 4,405 रुपये का नुकसान होगा।

महिला दिवस: घर की बहन-बेटी को दें यह खास तोहफा, मिलेंगे 68 लाख रुपये

कंपनी का खास ऑफर: मात्र 1 रुपए में घर लाये यह शानदार स्कूटी, आज है आखिरी दिन

होली पर इस तरह से रखे अपनी आँखों का ख्याल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -