नवंबर महीने में कितना रहा GST कलेक्शन ? वित्त मंत्रालय ने जारी किए आंकड़े
नवंबर महीने में कितना रहा GST कलेक्शन ? वित्त मंत्रालय ने जारी किए आंकड़े
Share:

नई दिल्ली: इंडियन इकॉनमी में सुधार के संकेत मिल रहे हैं। वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को माल एवं सेवा कर (GST) संग्रह के आंकड़े जारी कर दिए हैं। GST कलेक्शन लगातार दूसरे माह एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा रहा है। इसके मुताबिक, नवंबर में जीएसटी संग्रह 1,04,963 करोड़ रुपये रहा है। 

इसमें CGST के रूप में सरकार को 19,189 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं। वहीं SGST के रूप में सरकार को 25,540 करोड़ रुपये की आमदनी हुई है। IGST के रूप में सरकार को 51,992 करोड़ रुपये (इसमें से 22,078 करोड़ रुपये वस्तुओं के इम्पोर्ट पर जुटाए गए हैं) प्राप्त हुए हैं। इसके अतिरिक्त सेस के माध्यम से सरकार ने 8,242 करोड़ रुपये (वस्तुओं के आयात पर जुटाए गए 809 करोड़ रुपये शामिल) जुटाए हैं।  नवंबर महीने में GST संग्रह गत वर्ष के समान महीने से 1.4 फीसदी ज्यादा है। नवंबर 2019 में GST संग्रह 1,03,491 करोड़ रुपये रहा था।

समीक्षाधीन महीने में वस्तुओं के आयात से राजस्व गत वर्ष के समान महीने की तुलना में 4.9 फीसदी ज्यादा रहा। वहीं घरेलू लेनदेन से राजस्व बीते साल के समान माह से 0.5 फीसदी अधिक रहा है। मौजूदा वित्त वर्ष में कोरोना वायरस महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन से जीएसटी राजस्व प्रभावित हुआ है। चालू वित्त वर्ष में अप्रैल में जीएसटी संग्रह महज 32,172 करोड़ रुपये रहा था। 

किसान आंदोलन पर कांग्रेस की मांग- आज ही तीनों ‘काले कानूनों’ को निलंबित करने का ऐलान करें प्रधानमंत्री

अब शिवसेना की हुईं उर्मिला मातोंडकर, कांग्रेस की टिकट पर लड़ा था 2019 का लोकसभा चुनाव

जो बाइडेन की टीम में शामिल हुईं एक और भारतीय, नीरा टंडन को बजट विभाग का जिम्मा
  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -