पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से बेहाल आम आदमी, जानिए एक साल में कितने बढ़े भाव
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से बेहाल आम आदमी, जानिए एक साल में कितने बढ़े भाव
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कृषि क्षेत्र को मजबूती देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर एग्री इंफ्रा सेस लगाने की घोषणा की है. वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में पेट्रोल पर प्रति लीटर 2.5 रुपये और डीजल पर प्रति लीटर 4 रुपये का 'एग्री इन्फ्रा सेस' लगाने का प्रस्ताव रखा गया है. हालांकि सरकार की ओर से यह साफ कर दिया गया है कि इस सेस का बोझ ग्राहकों पर नहीं डाला जाएगा. इसे कंपनी से वसूला जाएगा.

हालांकि वर्तमान दौर में पेट्रोल-डीजल की कीमत ऐतिहासिक ऊंचाई पर हैं. शनिवार को मुंबई में पेट्रोल का रेट 93.49 रुपये रिकॉर्ड किया गया है. वहीं देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 86.95 रुपये, यानी कि तक़रीबन 87 रुपये. वहीं चेन्नई में 89.39 रुपये और कोलकाता में 88.30 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, यदि डीजल की बात करें तो मुंबई में इसका भाव 83.99 रुपये प्रति लीटर, चेन्नई में 82.33 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 80.71 रुपये प्रति लीटर और राजधानी दिल्ली में 77.13 रुपये प्रति लीटर है. गत वर्ष के मुकाबले देखें तो केवल एक साल में पेट्रोल की कीमत में तक़रीबन 20 रुपये का इजाफा हुआ है, जबकि डीजल की कीमत में करीब 15 रुपये की वृद्धि दर्ज की गई है. 

बता दें कि इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, सात फरवरी 2020 को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के भाव क्रमश: 72.68 रुपये, 75.36 रुपये, 78.34 रुपये और 75.51 रुपये प्रति लीटर था. 

'भारत रत्न' की मांग पर बोले रतन टाटा- आपकी भावनाओं की कदर करता हूँ लेकिन...

भारतीय बैंकों की परिसंपत्ति की गुणवत्ता में देखने को मिली भारी गिरावट

आरबीआई ने वित्त वर्ष के लिए की 5 से 5.2 प्रतिशत की सीमा में खुदरा मुद्रास्फीति की परियोजना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -