बीते 6 वर्षों में कैसे बदला यूपी ? देश की इकॉनमी में शीर्ष पर पहुंचा, 8% से अधिक है ग्रोथ रेट
बीते 6 वर्षों में कैसे बदला यूपी ? देश की इकॉनमी में शीर्ष पर पहुंचा, 8% से अधिक है ग्रोथ रेट
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार (3 फ़रवरी) को एक टीवी इंटरव्यू में यूपी में निवेश, जीडीपी और अर्थव्यवस्था के संबंध में जानकारी दी है. सीएम योगी ने कहा है कि, उत्तर प्रदेश की ग्रोथ रेट 8 फीसद से आगे है, जो राष्ट्रीय औसत से ऊपर चल रही है. यह एक पॉजिटिव संकेत है. उत्तर प्रदेश ने बीते 6 वर्षों के भीतर GDP को दोगुने में लाने में सफलता हासिल की है. प्रति व्यक्ति आय दोगुनी हो गई है. एक बीमार चीज को सामान्य स्थिति में लाने और फिर तेजी से आगे बढ़ाने में वक़्त लगता है. इसी दौरान कोरोना भी था, अब आगे और अच्छे नतीजे सामने आएंगे.  

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, डबल इंजन की सरकार में किए गए कार्यों ने राज्य को बीते छह वर्षों में विकास के पथ पर अग्रसर किया है. उन्होंने कहा कि 2018 में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में 4 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश आए थे. उन्होंने कहा कि बीते 6 वर्षों में यूपी में बहुत तेजी से आर्थिक वृद्धि हुई है. यूपी आज देश के प्रमुख निवेश स्थलों में से एक है. यूपी के पास सरप्लस रेवेन्यू. उपजाऊ भूमि, अच्छा प्रशासन, कानून व्यवस्था, सस्ता- कुशल मैनपावर और MSME के लिए एक सशक्त आधार है. सीएम योगी ने कहा कि MSME ने यूपी को एक्सपोर्ट हब बना दिया है, राज्य का अपना भूमि बैंक है. बीते छह वर्षों में राज्य में बड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पूरे हुए हैं. इनमें नए एक्सप्रेसवे, एयरपोर्ट और मेट्रो का निर्माण किया गया है, जो निवेश को आकर्षित कर रहे हैं. 

विभिन्न क्षेत्रों में कनेक्टिविटी को लेकर पूछे गए सवाल पर सीएम योगी ने कहा कि क्षेत्रीय असंतुलन से यूपी उबर चुका है. आज यूपी की कनेक्टिविटी सबसे बेहतर हुई है. यूपी में प्रत्येक जिले की बेहतर कनेक्टिविटी है. आगे और भी बेहतर होगी. पूर्वांचल, बुंदेलखंड एक्सप्रेस आरंभ हो गया है. लखनऊ, वाराणसी, कुशीनगर में हवाई अड्डे हैं.  3-4 वर्ष में बुंदेलखंड और वेस्टर्न यूपी आर्थिक समृद्धता में आते नज़र आएँगे. नए एयरपोर्ट बनाए जा रहे हैं. हर निवेशक यूपी में इंवेस्ट को लेकर उत्साहित है. यूपी की टीम दुनिया के मंचों पर गई और लोगों ने हाथोंहाथ लिया. यूपी में 10 फरवरी को ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन होने जा रहा है.

पंजाब में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, भगवंत मान ने बढ़ाया सेस

रामचरितमानस: 'हिन्दुओं को जातियों में बांटकर गृहयुद्ध छेड़ने की साजिश..', स्वामी प्रसाद पर भड़कीं सपा नेत्री

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर दुखद हादसा, दो कारों में आमने-सामने की टक्कर, 5 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -