विजय माल्या और नीरव मोदी से अब तक कितनी वसूली हुई ? सरकार ने संसद में दिया ब्यौरा
विजय माल्या और नीरव मोदी से अब तक कितनी वसूली हुई ? सरकार ने संसद में दिया ब्यौरा
Share:

नई दिल्ली: देश के कई बैंकों से हजारों करोड़ रुपए का गबन कर विदेश भागने वाले शराब कारोबारी विजय माल्या और हीरा कारोबारी नीरव मोदी से अब तक 13,109 करोड़ रुपये की वसूली की जा चुकी है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में सोमवार को जानकारी दी कि इन डिफॉल्टरों की संपंतियों को बेचकर बैंकों ने यह राशी वसूल की है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा इस साल जुलाई में ही इस रिकवरी के संबंध में जानकारी दी गई थी। हालांकि, सोमवार को आधिकारिक रूप से सीतारमण ने लोकसभा में इस रिकवरी के बारे में जानकारी दी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में जानकारी दी कि पब्लिक सेक्टर के बैंकों ने विगत सात वर्ष में समझौते एवं अन्य उपायों से 5.49 लाख करोड़ रूपए की वसूली की है। शराब कारोबारी विजय माल्या 2016 में देश छोड़कर भाग गया था और ब्रिटेन में जाकर रहने लगा था। विजय माल्या पर आरोप है कि उसने अपनी एयरलाइंस कंपनी के लिए लगभग 9000 करोड़ रुपए का लोन भारतीय बैंको से लिया और उसे चुकाए बगैर देश छोड़कर भाग गया। CBI और ED भी 9000 करोड़ रुपए की बैंक धोखाधड़ी के मामले में विजय माल्या के खिलाफ छानबीन कर रही है।

जबकि, भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी पर पंजाब नैशनल बैंक (PNB) से फर्जी कागज़ातों के माध्यम से 13 हजार करोड़ रुपए से अधिक का लोन न चुकाने का इल्जाम है। इस मामले में नीरव मोदी की पत्नी एमी मोदी, भाई निशल मोदी और मामा मेहुल चोकसी पर भी आरोप लगे हैं। धोखाधड़ी का ये मामला उजागर होने के बाद मेहुल चोकसी भारत छोड़कर भाग गया था और उसने एंटीगुआ की नागरिकता ले ली थी। वहां से अचानक लापता होने के बाद चोकसी को डोमिनिका की पुलिस ने अरेस्ट कर लिया था।

बिकने जा रहा पेगासस, जानिए कौन है नया खरीददार!

शादी हो तो ऐसी! कार्ड का वजन 4 किलो तो कीमत हज़ारों में, खाने की एक प्लेट की कीमत उड़ा देगी होश

पेटीएम को RBI ने दिया शेड्यूल बैंक का दर्जा, मिलेगा ये फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -