कृष्णास्वामी सुब्रह्मण्यम के बारे में कितना जानते हैं आप, रक्षा क्षेत्र में दिया था अहम योगदान
कृष्णास्वामी सुब्रह्मण्यम के बारे में कितना जानते हैं आप, रक्षा क्षेत्र में दिया था अहम योगदान
Share:

नई दिल्ली: कृष्णास्वामी सुब्रह्मण्यम, एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय रणनीतिक मामलों के विश्लेषक, पत्रकार और पूर्व भारतीय सिविल सेवक थे, जिनका जन्म 19 जनवरी 1929 को हुआ था। 2 फरवरी 2011 को उनका निधन हो गया। तमिलनाडु के मूल निवासी कृष्णास्वामी सुब्रह्मण्यम ने अपने प्रारंभिक वर्ष तिरुचिरापल्ली और मद्रास में बिताए। उन्होंने अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद मद्रास विश्वविद्यालय में रसायन विज्ञान में बीएससी और एमएससी किया।

उन्होंने 1951 की भारतीय सिविल सेवा परीक्षा दी तथा प्रथम स्थान प्राप्त किया, जिसके बाद उन्हें भारतीय प्रशासनिक सेवा में स्थान दिया गया। उन्होंने तब संघीय सरकार में कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया, जिनमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोर्ड के संयोजक, रक्षा उत्पादन सचिव और संयुक्त खुफिया समिति के अध्यक्ष शामिल थे। आपातकाल के वर्षों के दौरान, उन्होंने तमिलनाडु के गृह सचिव के रूप में भी कार्य किया। उन्होंने अपने अधिकार का उपयोग उन लोगों की रक्षा के लिए किया जो उस समय सताए जा रहे थे।

15 साल के उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद 1966 में उन्हें लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में स्ट्रैटेजिक स्टडीज में रॉकफेलर फेलो नामित किया गया। सुब्रह्मण्यम का होमी भाभा, राजा रमन्ना, विक्रम साराभाई और कार्यक्रम के सभी संस्थापकों के अलावा, इस दौरान भारत के सभी प्रधानमंत्रियों (जवाहरलाल नेहरू से शुरू) के साथ निकट संपर्क था। उन्होंने भारत के परमाणु कार्यक्रम और रणनीतिक नीति को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

संसद में फिर विपक्ष का हंगामा, अडानी पर चर्चा की मांग, 2 बजे तक कार्रवाई स्थगित

'भारत में रहने वाला हर व्यक्ति हिन्दू..', केरल गवर्नर आरिफ मोहम्मद के बाद होसबोले ने दिया बयान

देश में संविधान और श्रीराम दोनों सर्वोपरि, दोनों का स्मरण करने से होगा कल्याण - पूर्व CJI रंजन गोगोई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -