जानिए सप्ताह में कितनी बार बाल धोना है सेफ
जानिए सप्ताह में कितनी बार बाल धोना है सेफ
Share:

बालों से जुड़ा पहला सवाल अमूमन यही होता है कि सप्ताह में कितने बार बाल धोए जाएँ? बालों के विशेषज्ञ अब इस बात पर एकमत नजर आने लगे हैं कि आप चाहे कितनी भी सफाई पसन्द क्यों न हो हर दिन बालों में शैम्पू करना बालों की सेहत के लिए ठीक नहीं है. हमारे बालों में प्राकृतिक तेल होता है जो प्रदूषण और अन्य हानिकारक तत्वों से उसकी रक्षा करता है. 

हर दिन शैम्पू करके आप अपने बालों को उस सुरक्षा परत से वन्चित कर देगी. साथ ही इससे आपके बाल पहले से ज्यादा तैलीय होने लगेगे और आपको ना चाहते हुए भी हर दिन अपने बालों में शैंपू करना पड़ेगा. अगर आपने बालों को कलर किया है तो यह नियम आपके लिए और ज्यादा जरुरी है.

आप सप्ताह में कितनी बार शैम्पू करेंगी यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपके बालों की प्रक्रति कैसी है और आपका सिर कितनी तेजी से तेल का निर्माण करता है. आपके बाल जितने ज्यादा घुघराले होंगे आपको अपने बालों में उतना कम शैंपू करना चाहिए. जिन लोगों के बाल सीधे होते है उनका सिर तेल का निर्माण उतनी ही तेजी से करता है. 

अगर अपनी लाइफस्टाइल की वजह से आपको हर दिन शैम्पू करने की जरुरत महसूस हो तो भी शैम्पू करने से बचें. बालों को सिर्फ पानी से धो ले. धूल-मिट्टी और पसीने को हटाने के लिए यह प्रयाप्त है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -