गंदा शौचालय फैलाता है बहुत सारी बीमारियां, साफ रखे या पड़े बीमार
गंदा शौचालय फैलाता है बहुत सारी बीमारियां, साफ रखे या पड़े बीमार
Share:

हर व्यक्ति की यही कोशिश होती है कि बाहर का वातावरण कितना भी दुषित हो लेकिन घर को साफ सुथरा रखा जाए. हर कोई अपने घर को साफ रखने के लिए तरह तरह के उपाय अपनाते है, ​ताकि घर के हर कोने को गंदगी मुक्ति बनाया जा सके.घर को पूरी तरह साफ करने के ​बावजुद भी लोगो अक्सर अपने शौचालय को साफ करना नजरअंदाज कर देते है. क्योकि उन्हे इस काम को करने में सुखद अनुभव नही मिलता है. इस काम को करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति को काम सौपा जाता है, जिस वजह से प्रतिदिन शौचालय साफ नही होता और सबसे बड़ी गंदगी उस व्यक्ति की घर में पनपती रहती है.

उपचार के बहाने अस्पताल से भागा कैदी, तलाश में जुटी मेरठ पुलिस

घर का गंदा शौचालय फैलता है बीमारीयां 

घर का शौचालय अगर बहुत बहुत दिनों में साफ होता है, या कहे कि उसमें गंदगी बनी रहती है तो, समझ जाइए कि घर में बीमारियां अपना घर बना रही है. शौचालय अगर प्रतिदिन साफ नही होता तो, उसमें कीटाणु पनपने लगते है. मक्खियां पनपने लगती है, जो सीधा उड़कर खाने पीने की चीजों पर बैठती है. जिस कारण उल्टी, हैजा, डाइरिया, मितली आना आदि बीमारीयों का शिकार बन सकते है.

मेरठ में अन्तर्राष्ट्रीय महिला एथलीट के साथ व्यापारी ने की मारपीट, जांच में जुटी पुलिस

भारत में स्वच्छ भारत अभियान के माध्यम से जनता को शौचालय बनाने के लिए प्रेरित किया गया. ताकि खुले में शौच को समाप्त किया जा सके. लेकिन एक महत्वपूर्ण बात यह है कि, जिस प्रकार खुले में शौच करने पर बीमारीयां फैलने की संभाव होती है, उसकी प्रकार अगर घर का शौचालय साफ सुथरा नही रखा गया तो, घर में भी बीमारीयां पनपती है. क्यो​कि दोनो ही परिस्थिति में बस इतना ही फर्क है कि गंदगी को बीमारी में बदलने वाले जीव अलग अलग है. अगर स्वच्छ वातावरण अपने चारों तरफ बनाना है, तो घर के हर कोने को साफ करने से ज्यादा अपने शौचालय को प्रतिदिन साफ सुथरा रखे. 

परीक्षार्थियों के लिए बड़ी राहत, इतने फीसदी होंगे कठिन सवाल

मध्यप्रदेश: कांग्रेस MLA बिसाहू लाल सिंह एक रुपए किलो में ले रहे गेंहू- चावल, RTI में हुआ खुलासा

यूपी में प्रियंका के सामने बड़ी चुनौती, युवाओं को जिम्मेदारी मिलने से वरिष्ठ नेता नाराज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -