छुट्टियों के मौसम से अर्थव्यवस्था हो सकती है प्रभावित
छुट्टियों के मौसम से अर्थव्यवस्था हो सकती है प्रभावित
Share:

जापानी ब्रोकरेज ने सोमवार को कहा कि अर्थव्यवस्था में सामान्यीकरण की प्रक्रिया ने नवीनतम रिपोर्टिंग सप्ताह के साथ-साथ छुट्टियों के मौसम में उच्च गतिशीलता के पीछे अपनी गति जारी रखी। नोमुरा इंडिया बिज़नेस रिज्यूमेनेशन इंडेक्स (NIBRI) एक बयान के अनुसार, 91.7 दिसंबर के औसत से 3 जनवरी को समाप्त सप्ताह के लिए 94.5 तक पहुंच गया। बयान में कहा गया है कि सूचकांक में वृद्धि "गतिशीलता सूचकांकों में सुधार, अवकाश के मौसम के साथ समन्वय में" के कारण हुई।

यह ध्यान दिया जा सकता है कि 2020 के मध्य में कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधि एक गर्त में पहुंच गई थी और विश्लेषकों ने आर्थिक प्रदर्शन के अपने अनुमानों को नीचे की ओर संशोधित किया। हालांकि, अनलॉक प्रक्रिया के बाद रिकवरी कई उम्मीद से तेज रही है और आरबीआई को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2015 में अर्थव्यवस्था 7.5 प्रतिशत तक अनुबंध कर सकती है।

बिजली की मांग, जो पिछले दो सप्ताह में 2.7 प्रतिशत और 3.1 प्रतिशत बढ़ी, नवीनतम समीक्षाधीन सप्ताह में 2.7 प्रतिशत सप्ताह-सप्ताह में सही हो गई। श्रम भागीदारी दर जनवरी में 40.9 प्रतिशत से दिसंबर में 40.3 प्रतिशत हो गई।

जीएसटी लागत की कमी को पूरा करने के लिए वित्त मंत्रालय ने जारी किये 6K-Cr

बढ़े या घटे सोने-चांदी के दाम, यहाँ जानिए आज के भाव

मात्र 1 रुपए रोज़ में कॉलिंग और इंटरनेट ! BSNL ने पेश किया अपना सबसे सस्ता प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -