गणेश चतुर्थी : खुद मूषक बना श्री गणेश का वाहन, जानिए क्यों और कैसे ?
गणेश चतुर्थी : खुद मूषक बना श्री गणेश का वाहन, जानिए क्यों और कैसे ?
Share:

हिंदू धर्म के हर देवी-देवता का कोई न कोई वाहन अवश्य होता है. ऐस ही श्री गणेश जी का वाहन है मूषक यानी कि चूहा. आपने सदा देखा होगा कि गणेश जी सदा मूषक पर सवार होते हैं. हालांकि मूषक के श्री गणेश का वाहन बनने के पीछे दो रोचक कथा है. आइए जानते हैं दोनों ही कथा के बारे में...

पहली कथा...

पहली कथा यह है कि गजमुखासुर नामक दैत्य से देवता काफी परेशान हो गए थे और उन्होंने इससे मुक्ति का उपाय खोजा और सभी देवता श्री गणेश के पास जा पहुंचे. उन्होंने श्री गणेश को सारा हाल सुनाया. तब श्री गणेश और गजमुखासुर नामक दैत्य के बीच युद्ध लड़ा गया. इस भीषण युद्ध में श्री गणेश का एक दांत टूट गया था. इससे श्री गणश क्रोधित अवस्था में आ गए और उन्होंने टूटे हुए दांत से दैत्य पर वार किया. हालांकि दैत्य घबराकर भागने लगा और उसने चूहे का रूप धारण कर लिया. हालांकि गणेश जी की पहुंच से वह बच नहीं सका. गणेश जी ने उसे पकड़ लिया. इसके बाद गिड़गिड़ाते हुए वह गणेश जी से क्षमा मांगने लगा. इस दौरान भगवान गणेश ने दैत्य को चूहे के रूप में अपना वाहन स्वीकार कर लिया. 

दूसरी कथा...

दूसरी कथा इस तरह से है कि महा बलवान मूषक द्वारा एक बार पराशर ऋषि के आश्रम में भयंकर उत्पात मचाया गया और उसने आश्रम के सभी मिट्टी के पात्र तोड़ दिए. वहीं आश्रम का सारा अन्न उसने खत्म कर दिया. वहीं मूषक ने आश्रम में रखें वल्कल वस्त्र और ग्रंथ को भी नुकसान पहुंचाया. इस पर पराशर ऋषि को काफी दुःख पहुंचा और उन्होंने सोचा कि कैसे इस मूषक के उत्पात से उन्हें मुक्ति मिलेगी ? तब मूषक द्वारा तथास्तु बोलते ही श्री गणेश उस पर आसीन हो गए. ऐसे में मूषक से श्री गणेश के भारी भरकम शरीर का वजन संभला नहीं और ऐसे में मूषक श्री गणेश से प्रार्थना करने लगा कि वे अपना भार इतना कर लें जिससे कि वो उसे वहन कर सके. इस तरह से गणेश जी ने मूषक को अपने वाहन के रूप में स्वीकार कर लिया.

 

गणेश चतुर्थी : 10 दिन गणपति बप्पा को लगाए यह भोग

 

 

गणेशोत्सव : भगवान गणेश को पसंद है ये प्रमुख चीजें, जरूर जानिए आप

गणेश जी की हैं 5 पत्नियां, जानिए बप्पा के पूरे परिवार के बारे में...

गणेशोत्सव : इस विधि के साथ करें श्री गणेश की स्थापना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -