सूरज की किरणे भी नहीं पहुंच पाती है, इतनी है समुद्र की गहराई देखें वीडियो
Share:

माउंटएवरेस्ट की चोटी पर चढ़ना सबसे बड़ा चैलेंज है लेकिन फिर भी इस चैलेंज को लोग पूरा करना चाहते है. खैर यह तो प्रथ्वी से ऊपर मौजूद इस विशालकाय चोटी की बात हुई लेकिन प्रथ्वी से नीचे का क्या? दरअसल, हम बात कर रहे है समुन्द्रतल की गहराई के बारे में जिसे आज तक कुछ गिने-चुने व्यक्ति ही नाप पाए है. वैसे आज तक हमने केवल 5% समुन्द्रतल की गहराई को ही जाना है जो खतरनाक तो है ही साथ में इंट्रेस्टिंग भी. आइए जानते है आखिर समुन्द्रतल की गहराई कितनी होती है.

समुन्द्रतल की गहराई तो बहुत है लेकिन इसमें पहला माइलस्टोन 40 मीटर की गहराई पर देखने को मिलता है जहां तक लोग आसानी से स्कूबा डाइविंग करते है लेकिन दुनिया के जाने-माने स्कूबा ड्राईवर हार्बट नीच ने 214 मीटर की गहराई तक जाकर एक नया रिकॉर्ड बनाया था. वैसे स्कूबा डाइंविंग के दौरान बनाए गए रिकॉर्ड यहीं नहीं खत्म होते क्योंकि समुन्द्रतल की 332 मीटर की गहराई आज तक का स्कूबा डाइंविंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड है, जिसे अहमड़ गबर ने बनाया था.

 

वहीं समुन्द्र की गहराई को देखने के लिए यदि और नीचे जाते है तो हमे 500 मीटर पर ब्लू हेल तैरती हुई दिखाई देगी और 535 मीटर की गहराई पर पेग्विंस तैरते हुए दिखाई देंगे. इससे नीचे का एरिया महासागरों में स्केरी जोन कहलाता है. इसकी शुरुआत 1000 मीटर से होती है और यहाँ समुन्द्र की किरणें नहीं जा पाती है जिससे यह काफी खतरनाक होता है. बिना उपकरण के यदि कोई इंसान यहाँ जाता है तो वह पलभर में ही मर जाएगा.

 

भले ही इंसान यहाँ जीवित नहीं रह सकता हो लेकिन समुद्री कछुआ 1200 मीटर की गहराई में ही तैरता है लेकिन इसके बाद आपको भयानक जीव देखने को मिलेंगे. 2000 मीटर की गहराई पर ब्लैक ड्रेगन फ़ेस और 2200 मीटर की गहराई पर स्पर्म वेल्स देखने को मिलती है. समुन्द्र का यह सफर यहीं नहीं रुकता क्योंकि 4000 मीटर की गहराई को एबिसल ज़ोन कहते है जहां वॉटर प्रैशर 11000 पाउंड होता है. आमतौर पर समुन्द्र की गहराई का एवरेज लेवल 4200 मीटर होता है लेकिन दुनिया में ऐसे कई समुन्द्र है जो काफी गहरे है. 

इस मछली के सिर चढ़ा फीफा का खुमार

ऐसी बिल्डिंग जिसके बीच में से गुजरती हैं गाड़ियां

Video : राहुल गाँधी की ऐसी खिल्ली उड़ते तो आपने कभी नहीं देखी होगी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -