महिलाए अपनी आत्मरक्षा के लिए अपनाए ये तरीके
महिलाए अपनी आत्मरक्षा के लिए अपनाए ये तरीके
Share:

हमारे देश में लड़कियों को देवी का रूप माना जाता हैं. उन्हें सम्मान और इज्जत देना हमारा कर्तव्य हैं. लेकिन इसके साथ ही हमारे देश कि एक कड़वी सच्चाई यह भी हैं कि यहाँ कदम - कदम पर लड़कियों को छेड़ा जाता हैं, उनके साथ बलात्कार होता हैं, और दोयम दर्जे का व्यवहार किया जाता हैं. यह कहना मुस्किल हैं कि वो समय कब आएगा जब इस देश का हर पुरुष महिला की इज्जत करेगा. उसे वो मान - सम्मान देगा जिसकी हो हकदार हैं. लेकिन तब तक हमे अपनी रक्षा स्वयं ही करनी होगी. आज हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जो आप को अपनी सुरक्षा को बनाए रखने में सहायता करेंगे.

आपके बातचीत करने का ढंग काफी मायने रखता हैं. अजनबियों से ज्यादा घुल मिल कर बात ना करे. बातचीत संक्षेप में और शालीनता से करे. 

अपने कपड़ो का चयन, समय और जगह के हिसाब से करे. यदि आप किसी पार्टी में जा रही हैं या किसी अन्य समारोह में जहाँ आप के साथ आपके दोस्त या परिवार मौजूद हैं, तो आप जैसा चाहे वैसा ड्रेस कर सकती हैं, किंतु यदि आप नौकरी कर रात में अकेली आती हैं, या किसी और कारण से आप को रात में अकेले सफर करना पड़े तो हम आप को सलाह देंगे कि आप शालीनता वाले कपडे ही पहने.

सेल्फडिफेन्स एक ऐसी तकनीक हैं जिससे आप अपनी सुरक्षा के लिए किसी और पर निर्भर नहीं रहेंगी. कोई कराटे कोर्स कर ले या अपनी रक्षा के ५-६ दाव-पेंच सीख ले. इस तरह वक़्त आने पर आप अचानक से पलट वार कर सामने वाले को भौचक्का कर सकती हैं.

यदि आप लड़ाई करने या दाव पेंच लगाने में सक्षम नहीं हैं, तो आप अपने साथ छोटा हथियार यानी कि पेपर स्प्रे रख सकती हैं. ये पेपर स्प्रे आपत्ति आने पर सामने वाले की आखों में छिड़का जा सकता हैं, जो आपको खतरे से भागने के लिए कुछ समय दे देता हैं. 

यदि कोई लड़का आपको छेड़े तो घबराये नहीं. उसका डट कर सामना करे. यदि आप एक बार आवाज उठाएगी तो वो अगली बार आपको छेड़ने से पहले दस बार सोचेगा. 

अपने मोबाइल में घर का, किसी खास दोस्त का और पुलिस का नंबर स्पीड डायल पर सेट कर ले ताकि खतरा आने पर फुर्ती से मदद मांग सके. 

जहाँ तक संभव हो भीड़ भाड़ वाली जगहों से आना जाना करे. इस तरह खतरे के पास आने के चांस काम होते हैं.  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -