कैसे करें सुरक्षित मातृत्व की बात जब हो मुश्किल हालात
कैसे करें सुरक्षित मातृत्व की बात जब हो मुश्किल हालात
Share:

देशभर में जोरदार बारिश का दौर है, कहीं तेज़ बारिश हो रही है तो कहीं बाढ़ के हालात हैं। ऐसे में स्वास्थ्य, शिक्षा, आवास सभी प्रभावित हो रहे हैं। राहत के कार्य किए जा रहे हैं मगर ये नाकाफी नज़र आते हैं। अब इसी बात को लीजिए कि जोरदार बारिश के हालात में देश के कई क्षेत्रों में महिलाओं को सुरक्षित मातृत्व तक प्रदान नहीं किया जा सका है। मंत्री और सरकारें कई बार दावे करती हैं कि देश में सुरक्षित मातृत्व है।

प्रसूताओं को कई तरह की सुविधाऐं प्रदान की जाती हैं। मगर कई ऐसे वाकये हैं जो सभी दावों को धता बता रहे हैं। देश के कई अस्पताल ऐसे हैं जहां प्रसूताओं को आवश्यक सुविधाऐं नहीं मिल पाती हैं। इतना ही नहीं कई महिलाऐं प्रसूति सुविधाओं के अभाव में ही प्रसव पीड़ा उठाती हैं। हाल के कुछ दिनों में ऐसे ही मामले सामने आए हैं। दरअसल एक स्थान पर बाढ़ के दौरान एक प्रसूता ने नाव में ही एक बच्चे को जन्म दे दिया तो मध्यप्रदेश में प्रसूति के लिए जाने के लिए महिला को करीब 5 किलोमीटर पैदल चलना पड़ा।

यह सारी बातें प्रसूताओं और उनके बच्चों को खतरे में डालने वाली हैं। हालात ये हैं कि अभी भी महिलाओं को जननी सुरक्षा योजना और संजीवनी योजनाओं का सही तरह से लाभ नहीं मिल पाता है। ऐसे में देश में स्वस्थ्य मातृत्व की बात करना बेमानी साबित हो जाता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -