क्यों होता है कार में एयरबैग, कैसे बचाता है जान
क्यों होता है कार में एयरबैग, कैसे बचाता है जान
Share:

सरकार के आदेश के अनुसार एक अक्तूबर, 2019 से सभी कारों में एयरबैग्स अनिवार्य कर दिए जा रहे हैं। यह इसलिए किया गया जिससे कार सवार यात्री सुरक्षित अपने घरों को पहुंच सकते है। किसी भी दुर्घटना के पहले एयरबैग्स विस्फोट के साथ तेजी से खुलते जा रहे हैं, जिससे यात्रियों को कम से कम चोट पहुंचती है। आइए जानते हैं कैसे काम करता है यह एयरबैग...

क्या होता है एयरबैग - सबसे पहले तो यह जानना जरूरी है कि एयरबैग होता क्या है और किश तरह काम करता है? किसी भी गाड़ी की स्टीयरिंग व्हील से लेकर डैशबोर्ड और दरवाजे सहित गाड़ी के कई हिस्सों में एयरबैग्स लगे होते जा रहे हैं। एयरबैग्स किसी भी दुर्घटना के समय करीब 350 किमी प्रतिघंटे की स्पीड से खुलते हैं।

टक्कर से पहले ही एयरबैग को मिल जाते हैं संकेत - कार की स्पीड के आधार पर एयरबैग्स खुलते हैं। कार की स्पीड 30 से 40 किमी प्रतिघंटा है तब यह एयरबैग्स खुलते हैं। तब एयरबैग्स के खुलने की यह स्पीड अलग-अलग कंपनी की गाड़ियों में अलग-अलग हो सकती है। किसी भी चीज से टक्कर होने के पहले ही इसके सेंसर काम करना शुरू कर देते हैं।

क्या सुरक्षित होता है एयरबैग - यात्रियों की सुरक्षा के लिए कार में एयरबैग्स का होना आवश्यक है। यदि यह नहीं हैं तो किसी भी हादसे के उसमें सवार शख्स को गंभीर चोटें आ सकती हैं। आमतौर पर एक कार में एक एयरबैग होता है, परन्तु लग्जरी कारों में इसकी संख्या सात तक हो सकती है।

अल्ट्रावायलट कंपनी ने पेश की अपनी नयी बाइक , ये है आकर्षक फीचर्स

यामाहा ने 13 हजार से ज्यादा इन बाइक्स को किया रिकॉल, ये है वजह

हुंडई ने अपने डीजल और ऑटो वेरिएंट की इस कार को किया रिस्ट्रक्चर, जाने वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -