सावधान! स्किन एलर्जी का कारण हो सकती हैं घर की यह 5 चीजें
सावधान! स्किन एलर्जी का कारण हो सकती हैं घर की यह 5 चीजें
Share:

स्किन एलर्जी एक आम समस्या है और यह रह-रह कर लोगों को परेशान करती है। इसके लिए जरूरी ये है कि आपको उन चीजों के बारे में जानना चाहिए, जो कि एलर्जी को ट्रिगर करते हैं। जी दरअसल घर में मिलने वाली छोटी-छोटी चीजें जिन पर आपका ध्यान भी नहीं जाता वो भी स्किन एलर्जी का कारण बन सकते हैं। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

बेड शीट और परदे- घर के बेड शीट्स और परदों पर कितने बग और बैक्टीरिया हो सकते हैं, इनके बारे में आपने नहीं सोचा होगा। हालाँकि बेडशीट्स असल में स्किन इंफेक्शन का प्राथमिक कारण हो सकते हैं। जी हाँ और इसके अलावा परदों पर भी कई प्रकार के इंफेक्शन फैलाने वाले बैक्टीरिया होते हैं जो कि आपको एक्जिमा और रैशेज का कारण बन सकते हैं। इस वजह से बेडशीट और परदे की साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए।

साबुन- साबुन में कुछ ऐसे इरिटेंट्स होते हैं जो कि डर्मेटाइटिस का कारण बन सकते हैं। इसी के साथ ही ये साबुन रैशेज और दूसरे प्रकार के एलर्जी का कारण बन सकते हैं। केवल यही नहीं बल्कि कई घरों में स्किन से जुड़ी इंफेक्शन एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक साबुन के जरिए ही फैलते हैं।

एसी- एसी कई बार स्किन इंफेक्शन का कारण बनते हैं। जी दरअसल एसी में कुछ इरिटेंट्स छिपी रहते हैं जो कि स्किन की समस्याओं को बढ़ा सकते हैं। केवल यही नहीं बल्कि ये आपके घर के वातावरण के एयर मोलिक्युल्स में फंगस और बैक्टीरिया के पसार का कारण बन सकते हैं जो कि स्किन इंफेक्शन का कारण बनते हैं।

डिटर्जेंट- डिटर्जेंट असल में बहुत सी समस्याओं को कारण बन सकते हैं। यह जलन और इंफेक्शन पैदा कर सकते हैं और कई बार ये हाथों की स्किन को नुकसान भी पहुंचाते हैं।

पेट्स- पेट्स भी स्किन इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं। जी दरअसल पेट्स के फर में बहुत से छिपे हुए माइक्रोब्स हो सकते हैं जो कि कई इंफेक्शन का कारण बनते हैं।

WHO से 'हिसाब' मांगेगा भारत, कोरोना से हुई मौतों पर किया था विवादित दावा

बाल और आँखों को ही नहीं बल्कि सेहत को भी होते हैं सूखे आंवले के फायदे

रोज रात को करना चाहिए पैरों में मालिश, होते हैं ये बेहतरीन फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -